मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, जेएनएन। Ashes 2019 Australia vs England: बेहतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ गुरुवार से शुरू हो रहे इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट मैच के दौरान दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। दायें हाथ के बल्लेबाज स्मिथ इस मैच में 304 रन बनाकर ब्रैडमैन का 89 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं जो उन्होंने साल 1930 में हुई एशेज सीरीज के दौरान बनाया था। पांच मैचों की उस सीरीज में ब्रैडमैन ने कुल 974 रन बनाए थे जो कि एशेज के साथ-साथ किसी भी टेस्ट सीरीज में एक बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं और यह रिकॉर्ड तब से अब तक बरकरार है। स्मिथ एशेज सीरीज के तीन मैचों में 134.20 के औसत से कुल 671 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने एक दोहरा शतक, दो शतक और दो अर्धशतक भी लगाया है।

एशेज के जरिए बैन के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले स्टीव स्मिथ अब तक इस एशेज के दौरान कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर चुके हैं। वो कमाल की बल्लेबाजी कर रहे हैं और लगातार हर पारी में रन बना रहे हैं। ये स्मिथ की बल्लेबाजी का ही कमाल है कि कंगारू टीम एशेज 2019 जीतने की दहलीज पर है। स्मिथ का बल्ला इंग्लैंड की टीम के खिलाफ लगातार बोल रहा है और इंग्लिश गेंदबाज उनका विकेट लेने के लिए जूझ रहे हैं। स्मिथ इस वक्त कंगारू टीम के एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने दोनों टीमों के बीच इतना बड़ा फर्क पैदा कर रखा है। 

हालांकि एक मैच की दो पारियों में स्मिथ के लिए 304 रन बनाना आसान नहीं होगा, लेकिन वो जिस तरह की फॉर्म में दिख रहे हैं उससे ये संभव हो भी सकता है। अगर ऐसा हो जाता है तो स्मिथ के नाम पर एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। 

अगले टेस्ट मैच में स्मिथ के बल्ले से अगर 130 रन निकलते हैं, तो वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 7000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे कम पारियों में 7000 रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के बल्लेबाज वैली हैमंड के नाम है, उन्होंने 80 टेस्ट मैच की 131 पारियों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने 17 अगस्त 1946 में भारत के खिलाफ द ओवल में ये कारनामा किया था। जबकि दूसरे स्थान पर भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग हैं, जिन्होनें 134 पारियों में ये आंकड़ा हासिल किया था। दिलचस्प बात ये है कि स्मिथ इस रिकॉर्ड को ओवल के उसी मैदान पर तोड़ सकते हैं, जहां 73 साल पहले ये आंकड़ा बना था।

स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर में अब तक 67 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 122 पारियों में 6870 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत भी 64.81 का रहा है। स्मिथ अपने टेस्ट करियर में 26 शतक और 26 अर्धशतक लगा चुके हैं। ऐसे में उनको इस आंकड़ें को छूने के लिए सिर्फ 130 रन और बनाने हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप