Move to Jagran APP

जब श्रीलंका ने भारत के खिलाफ बनाए 952 रन, एक तिहरे शतक समेत मैच में लगे थे 6 शतक

आज से ठीक 23 साल पहले श्रीलंकाई टीम ने भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर बनाकर इतिहास रचा था जो कि आज तक अटूट है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 11:22 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 03:09 PM (IST)
जब श्रीलंका ने भारत के खिलाफ बनाए 952 रन, एक तिहरे शतक समेत मैच में लगे थे 6 शतक
जब श्रीलंका ने भारत के खिलाफ बनाए 952 रन, एक तिहरे शतक समेत मैच में लगे थे 6 शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम ने अगस्त 1997 में श्रीलंका का दौरा किया था। दोनों देशों के बीच उस समय पहले दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी और फिर वनडे सीरीज हुई थी। टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में एक इतिहास रचा गया था, जो कि आज तक विश्व रिकॉर्ड है। मेजबान श्रीलंकाई टीम ने सीरीज के पहले मुकाबले में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था। हालांकि, उस मैच का नतीजा ड्रॉ रहा था, लेकिन विश्व रिकॉर्ड आज भी याद किया जाता है।

prime article banner

दरअसल, सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम और श्रीलंका के बीच 2 अगस्त 1997 को दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले का आगाज हुआ। कोलंबो को आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 167.3 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 537 रन बनाए थे और पारी की घोषणा कर दी थी। मैच के दूसरे दिन के आखिरी सत्र में भारत ने श्रीलंका को बल्लेबाजी का न्योता दिया।

भारत की ओर से इस मैच में कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 143 रन, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 126 रन और नवजोत सिद्धू के 111 रन की पारी खेली। राहुल द्रविड़ ने भी अर्धशतक जड़ा था। माना जा रहा था कि इस मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। श्रीलंकाई टीम के सामने 500 से ज्यादा रन का स्कोर था। ऐसे में सनथ जयसूर्या और मार्वन अट्टापट्टू ओपनिंग करने उतरे, लेकिन अट्टापट्टू 26 रन बनाकर आउट हो गए।

श्रीलंका को पहला झटका सिर्फ 39 रन के स्कोर पर लगा। ऐसे में भारतीय टीम को आत्मविश्वास मिला होगा, लेकिन इसके बाद जयसूर्या और रोशन महानामा ने श्रीलंकाई पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पहले अर्धशतकीय, फिर शतकीय और फिर 200 रन की साझेदारी की। इस बीच जयसूर्या ने अपना शतक पूरा किया और कुछ देर बाद महानामा ने भी शतक पूरा किया। इसके बाद दोनों के बीच लगातार साझेदारी होती रही और श्रीलंकाई टीम ने भारत के स्कोर को पीछे छोड़ दिया।

श्रीलंकाई टीम का स्कोर 600 से ज्यादा रन हो गया था। इस समय रोशन महानामा 225 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय टीम का स्कोर 615 रन था। इस तरह दोनों के बीच कुल 576 रन की साझेदारी हुई। महानामा के आउट होने के बाद इसी स्कोर पर सनथ जयसूर्या भी आउट हो गए। जयसूर्या ने इस मैच में 340 रन की पारी खेली। इनके आउट होने के बाद अरविंदा डिसिल्वा ने पहले कप्तान अर्जुन राणातुंगा और फिर महेला जयवर्धने के साथ साझेदारी की।

श्रीलंकाई टीम ने इस मैच में कुल 271 ओवर खेले और 6 अगस्त 1997 को पारी की घोषणा करने से पहले 6 विकेट खोकर 952 रन बनाए, जो आज तक विश्व रिकॉर्ड है। अभी तक किसी भी टीम ने टेस्ट मैच की एक पारी में इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया है। हालांकि, इससे पहले साल 1932 में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 903 रन बनाए थे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 950 से ज्यादा का स्कोर किसी टीम ने बनाया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.