Move to Jagran APP

तीन शतक, नाबाद 282 रन की साझेदारी और 10 विकेट से एतिहासिक जीत, कमाल का रहा ये मैच

अमला और डी कॉक ने तूफानी पारी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 15 Oct 2017 09:18 PM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2017 02:10 PM (IST)
तीन शतक, नाबाद 282 रन की साझेदारी और 10 विकेट से एतिहासिक जीत, कमाल का रहा ये मैच
तीन शतक, नाबाद 282 रन की साझेदारी और 10 विकेट से एतिहासिक जीत, कमाल का रहा ये मैच

 संजय सावर्ण, नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के बीच खेले गए पहले वनडे मुकाबले में मेहमान टीम (बांग्लादेश इस वक्त द. अफ्रीका दौरे पर है) को जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा। ऐसा नहीं था कि बांग्लादेश ने 50 ओवर्स में कम रन बनाए थे। इस टीम ने 7 विकेट पर 278 रन बनाए और मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 279 रन का लक्ष्य रखा लेकिन डी कॉक और हाशिम अमला की तूफानी बल्लेबाजी के आगे ये स्कोर कम पड़ गया। इस पूरे मैच के दौरान तीन शतक लगे और द. अफ्रीका की तरफ से पहले विकेट के लिए नाबाद 282 रन की साझेदारी हुई। 

prime article banner

डी कॉक और अमला का हमला

दक्षिण अफ्रीका की टीम को जीत के लिए पहले वनडे में 279 रन का लक्ष्य मिला। हालांकि इस लक्ष्य पर बांग्लादेश टीम कि ये सोच तो जरूर रही होगी कि वो द. अफ्रीका को टक्कर दे सकते हैं लेकिन उनकी सोच पर मेजबान टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाज डी कॉक और अमला ने पानी फेर दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए नाबाद 282 रन की साझेदारी करते हुए टीम को 10 विकेट से एतिहासिक जीत दिला दी। जीत के लिए मिले लक्ष्य को इन दोनों बल्लेबाजों ने 42.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने अपनी टीम के लिए पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी की। पहले विकेट के लिए इन दोनों ने पहले इस टीम के लिए सबसे बड़ी साझेदारी हर्शल गिब्स और ग्रीम स्मिथ ने की थी। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 187 रन की साझेदारी की थी। इस ये रिकॉर्ड टूट गया है और नया रिकॉर्ड डी कॉक और अमला के नाम हो गया है। इसके अलावा ओपनर के तौर पर इन दोनों बल्लेबाजों ने अब इस टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इन दोनों बल्लेबाजों ने अब तक ओपनर के तौर पर 77 पारियों में कुल 3664 रन बनाए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड भी गिब्स और स्मिथ के नाम पर था। इन दोनों के नाम पर 84 पारियों में कुल 3607 रन थे। 

अमला और डी कॉक ने लगाया शतक

द. अफ्रीकी टीम के दोनों ओपनर बल्लेबाजों ने शतक लगाया। डी कॉक ने 145 गेंदों पर नाबाद 168 रन की पारी खेली। अपनी पारी के दौरान उन्होंने 21 चौके और 2 छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक 115.86 का रहा। इसके अलावा हाशिम अमला ने भी 110 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने कुल 112 गेंदो्ं का सामना किया और 8 चौके लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 98.21 का रहा। 

मुशफिकुर रहीम का नाबाद शतक

द. अफ्रीका की तरफ से दो बल्लेबाजों ने नाबाद शतकीय पारी खेली तो बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकुर रहीम ने भी नाबाद शतक जड़ा और आखिरी तक आउट नहीं हुए। रहीम की पारी के दम पर ही बांग्लादेश की टीम सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई। रहीम ने धैर्यभरी पारी खेलते हुए 116 गेंदों पर नाबाद 110 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में कुल 11 चौके और 2 छक्के जड़े। उनका स्ट्राइक रेट 94.82 का रहा। हालांकि रहीम की पारी टीम को जीत नहीं दिला सकी लेकिन उनकी पारी यादगार जरूर बन गई। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.