नई दिल्ली, एएनआइ। साल 1999 का वर्ल्ड कप इंग्लैंड की सरजमीं पर खेला गया था, जिसमें आज ही के दिन यानी 26 मई को भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे बड़ी साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड बनाया था। हालांकि, साल 2015 के विश्व कप में ये वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट गया था, लेकिन उस दिन सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने जो कमाल की पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम योगदान दिया था वो आज भी एक कीर्तिमान है।

दरअसल, साल 1999 के वर्ल्ड कप में लीग स्टेज में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी वाली भारतीय टीम पहले साउथ अफ्रीका और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने दो मैच हार गई थी। इसके बाद भारत के लिए करो या मरो की लड़ाई थी, जिसमें 26 मई 1999 को भारत का सामना उस समय की एक और मजबूत टीम श्रीलंका के साथ इस मैच में श्रीलंकाई टीम के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी थी। यहां तक कि भारत को अच्छी शुरुआत भी नहीं मिली थी।

पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को पहला झटका 6 रन के कुल स्कोर पर लगा जब 5 रन के निजी स्कोर पर संदगोपन रमेश आउट हो गए। इससे लग रहा था भारतीय टीम सुपर एट से बाहर हो जाएगी, लेकिन इसके बाद सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ क्रीज पर ऐसे जमे कि उन्होंने विश्व कीर्तिमान स्थापित कर दिया। दोनों ने पहले 50 रन, फिर 100, फिर 150, फिर 200, फिर 250 और फिर 300 से ज्यादा रन की साझेदारी कर डाली। इस बीच दोनों ने अपने शतक भी पूरे किए।

गांगुली ने बनाया अपने करियर का बेस्ट स्कोर

भारतीय क्रिकेट में दादा के नाम से फेमस सौरव गांगुली ने उस मैच में 158 गेंदों में 17 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 183 रन की पारी खेली थी, जो कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर था। यहां तक कि वर्ल्ड कप में आज तक किसी भी भारतीय द्वारा बनाया गया वो सबसे बड़ा स्कोर था। इससे पहले 1983 के वर्ल्ड कप में कपिल देव ने 175 रन की पारी खेली थी। वहीं राहुल द्रविड़ 129 गेंदों में 145 रन बनाकर आउट हुए थे।

सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के बीच दूसरे विकेट के लिए 318 रन की साझेदारी हुई थी। इसी के दम पर भारत ने 373 रन बनाए थे, जिसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 216 रन पर ढेर हो गई थी और मुकाबला भारतीय टीम 157 रन से जीत गई थी। रोबिन सिंह ने उस मैच में 5 विकेट हासिल किए थे। टॉन्टन के मैदान पर बनाई गई ये साझेदारी 2011 के वर्ल्ड कप तक की सबसे बड़ी साझेदारी थी, जिसका रिकॉर्ड साल 2015 के वर्ल्ड कप में क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स के बीच 372 रन की साझेदारी हुई थी।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस