Move to Jagran APP

2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन शिखर धवन के नाम, कोहली दूसरे तो रोहित 5वें नंबर पर

धवन ना सिर्फ कप्तान बल्कि एक बल्लेबाज के तौर पर वनडे में भारत के लिए सफल हो रहे हैं ऐसे में अगले वनडे वर्ल्ड कप के लिए उनकी दावेदारी मजबूत दिखती है। वैसे भी अगर आंकड़ों पर गौर करें तो धवन काफी मजबूत नजर आते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 02:23 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 02:23 PM (IST)
2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन शिखर धवन के नाम, कोहली दूसरे तो रोहित 5वें नंबर पर
भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए रोहित शर्मा की जगह भारतीय टीम का कप्तान शिखर धवन को बनाया गया। इस सीरीज से पहले शिखर धवन ने कहा था कि उनका लक्ष्य 2023 में भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप है और मैं इस टूर्नामेंट में खेलना चाहता हूं। धवन ऐसी इच्छा पहले भी जाहिर कर चुके हैं और इसके लिए उन्होंने कहा था कि मैं अपनी फिटनेस पर पूरा काम कर रहा था जिससे कि वनडे क्रिकेट में लगातार खेल सकूं। 

loksabha election banner

शिखर धवन की बात करें को वो फिलहाल टीम इंडिया के लिए सिर्फ वनडे प्रारूप में खेल रहे हैं। वनडे क्रिकेट में उन्हें जब भी मौका मिलता है वो बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते हैं साथ ही साथ उन्हें टीम की कप्तानी करने का भी मौका मिल रहा है जिस पर वो खरे उतर रहे हैं और टीम सफल भी हो रही है। अब धवन ना सिर्फ कप्तान बल्कि एक बल्लेबाज के तौर पर वनडे में भारत के लिए सफल हो रहे हैं ऐसे में अगले वनडे वर्ल्ड कप के लिए उनकी दावेदारी मजबूत दिखती है। वैसे भी अगर आंकड़ों पर गौर करें तो धवन काफी मजबूत नजर आते हैं। 

वनडे वर्ल्ड कप 2019 की बात करें तो इसमें टीम इंडिया का सफर सेमीफाइनल में खत्म हो गया था तो वहीं इस वर्ल्ड कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेलने के बाद धवन टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। अब इस वर्ल्ड कप से लेकर अब तक अगर वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के बात करें तो धवन का स्थान पहले नंबर पर दर्ज है। 2019 वनडे वर्ल्ड कप के बाद से अब तक भारत के लिए शिखर धवन ने वनडे प्रारूप में 1167 रन बनाए हैं और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं विराट कोहली 1058 रन के साथ दूसरे जबकि केएल राहुल 961 रन के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद हैं। इस लिस्ट में चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर हैं जबकि पांचवें नंबर पर टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा हैं। 

वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद से वनडे क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टाप 5 बल्लेबाज-

शिखर धवन- 1167 रन

विराट कोहली- 1058 रन

केएल राहुल- 961 रन

श्रेयस अय्यर- 898 रन

रोहित शर्मा 718 रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.