Move to Jagran APP

शतक से चूकने के बाद भी शिखर धवन ने बना दिए इतने सारे रिकॉर्ड्स, जानकर हो जाएंगे हैरान

टीम इंडिया के गब्बर ने 49 गेंदों में 90 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 6 दमदार छक्के भी जड़े।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 07 Mar 2018 11:26 AM (IST)Updated: Wed, 07 Mar 2018 06:06 PM (IST)
शतक से चूकने के बाद भी शिखर धवन ने बना दिए इतने सारे रिकॉर्ड्स, जानकर हो जाएंगे हैरान
शतक से चूकने के बाद भी शिखर धवन ने बना दिए इतने सारे रिकॉर्ड्स, जानकर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। ट्राईसीरीज़ के पहले मुकाबले में श्रीलंका ने भारतीय टीम को पांच विकेट से मात दे दी। इस मुकाबले में मेजबान श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 174 रन बनाए। इस मुकाबले में भारतीय टीम के उप-कप्तान शिखर धवन ने ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए 90 रन बनाए। भले ही धवन इस मुकाबले में अपने पहले टी20 शतक से चूक गए हों, लेकिन इसके बावजूद भी धवन ने इस मुकाबले में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए।

loksabha election banner

धवन ने बनाया अपना सर्वश्रेष्ठ टी 20 स्कोर 

टीम इंडिया के गब्बर ने 49 गेंदों में 90 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 6 दमदार छक्के भी जड़े। इस पारी में धवन ने 183.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। इस पारी में बनाए गए 90 रन धवन के टी 20 क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। इससे पहले टी 20 क्रिकेट में धवन का बेस्ट स्कोर 80 रन था, जो उन्होंने 1 नवंबर 2017 को अपने घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला पर न्यूज़ीलैंड के खिलाफ बनाया था।

श्रीलंका में भारतीय बल्लेबाज़ों का सर्वश्रेष्ठ स्कोर (टी 20)

धवन ने तोड़ डाला कोहली का रिकॉर्ड

इसी पारी के दौरान शिखर धवन ने विराट कोहली के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। 90 रनों की पारी खेलने के साथ ही धवन श्रीलंका में भारत की ओर से एक टी 20 मैच में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए।गब्बर से पहले श्रीलंका में एक टी-20 मैच में किसी भी भारतीय खिलाड़ी का सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड 82 रन का था। विराट कोहली ने ये 82 रन 2017 में बनाए थे, लेकिन अब शिखर धवन ने विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है।

धवन ने पहली बार किया ये काम

पहले टी 20 मैच में शिखर धवन ने 6 छक्के जड़े। अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच में ऐसा पहली बार हुआ है जब शिखर धवन 6 छक्के लगाए हों। इससे पहले खेले गए किसी भी टी 20 मैच में वो 2 से अधिक छक्के नहीं लगा सके थे।

पूरी टीम से आगे निकले धवन

इस मैच में शिखर धवन ने 90 रन बनाए और निर्धारित 20 ओवर में टीम इंडिया ने 174 रन बनाए। श्रीलंका के गेंदबाज़ों ने 10 अतिरिक्त रन दिए थे। इसका मतलब साफ है कि धवन के अलावा बाकी भारतीय बल्लेबाज़ों ने कुल मिलकर 74 रन बनाए, जो कि धवन के 90 रनों से कम है।

इस तरह आउट हुए धवन

धवन ने मनीष पांडे (37) ने तीसरे विकेट के लिए 95 रन जोड़े। उन्होंने अपने करियर का पांचवां टी-20 अर्धशतक जड़ दिया। धवन ने पांचवें ओवर में प्रदीप पर लगातार दो गेंदों पर चौके जड़कर अपने हाथ खोले और फिर नौवें ओवर में प्रदीप पर ही दो छक्के जड़े। दसवां ओवर खत्म होने तक भारतीय टीम दो विकेट पर 80 रन बना चुकी थी।18वें ओवर में ऑफ स्पिनर दनुष्का की गेंद को बड़े हिट के जरिये सीमा रेखा के पार पहुंचाने में सफल नहीं हो सके और विकेट गंवा बैठे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.