नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। मंगलवार को टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर अपना पहला टी-20 मैच खेलेगी। ये मुकाबला भारत के ओपनिंग बल्लेबाज़ शिखर धवन के लिए बेहद खास बन सकता है। इस मुकाबले में शिखर धवन के पास मौका होगा अपने साथी और ओपनिंग जोड़ीदार रोहित शर्मा के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ने का। इसके साथ ही गब्बर श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज़ कुमार संगकारा के एक रिकॉर्ड की भी बराबरी कर सकते हैं। 

धवन के लिए खास बनेगा पहला मैच?

शिखर धवन ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 37 टी-20 मैच खेले हैं। 37 पारियों में उनके बल्ले से 958 रन निकले हैं और अब उन्हें टी-20 क्रिकेट में अपने एक हज़ार रन पूरे करने के लिए 42 रन की दरकार है। अगर धवन टीम इंडिया के आज के मैच में ये उपलब्धि हासिल कर लेते हैं तो वो सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

रोहित को पीछे छोड़ने पर शिखर की नज़र

क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में न सिर्फ भारत बल्कि दुनिया में सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। कोहली ने ये कमाल सिर्फ 27 पारियों में ही कर दिया था। वहीं अगर भारत के लिए सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन पूरे करने वाले दूसरे खिलाड़ी की बात करें तो कोहली के बाद रोहित शर्मा का नाम आता है। हिटमैन को एक हज़ारी बनने के लिए 40 पारियां खेलने पड़ी थी। अगर आज धवन 42 रन बना लेंगे तो वो अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे तेज़ी से एक हज़ार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे। क्योंकि ये उनका 38वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच होगा। 

ये पांच भारतीय कर चुके हैं ऐसा 

अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में भारत की तरफ से अभी तक सिर्फ पांच बल्लेबाज़ों ने ही एक हज़ार रन पूरे किए हैं।

विराट कोहली- 1983 रन

रोहित शर्मा- 1949 रन

सुरेश रैना- 1509 रन

एम एस धौनी- 1455 रन

युवराज सिंह- 1177 रन

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें

गब्बर के पास संगकारा की बराबरी का मौका

इंग्लैंड दौरे पर खेले जाने वाले पहले टी-20 में अगर टीम इंडिया का गब्बर दहाड़ते हुए 42 रन बना ले, तो वो श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ कुमार संगकारा की बराबरी कर लेंगे। संगकारा ने भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय में एक हज़ार रन पूरे करने के लिए 38 पारियां खेली थी। वहीं अफगानिस्तान के अहमद शहज़ाद, जिम्बाब्वे के मस्कात्ज़ा और न्यूज़ीलैंड के कॉलिन मुनरो ने भी 38 पारियों में ही  टी-20 क्रिकेट में एक हज़ार रन पूरे किए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal