Move to Jagran APP

शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगाया शतक, बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

शिखर धवन ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएगा दुनिया का कोई भी खिलाड़ी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 14 Jun 2018 11:29 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 08:46 AM (IST)
शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगाया शतक, बना दिया अनोखा रिकॉर्ड
शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ लगाया शतक, बना दिया अनोखा रिकॉर्ड

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। भारतीय के ओपनिंग बल्लेबाज़ शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जिसे दुनिया का कोई भी बल्लेबाज़ नहीं तोड़ पाएगा। बेंगलुरु में अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट मैच में शिखर धवन ने शतक ठोक दिया। इसी के साथ उन्होंने एक ऐसी उपलब्धि हासिल कर ली जो दुनिया में कोई नहीं कर पाएगा। 

loksabha election banner

कोई नहीं छोड़ पाएगा धवन को पीछे

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। शिखर धवन ने शुरू से ही अफगानिस्तान के गेंदबाज़ों पर दबाव बनाते हुए बल्लेेबाज़ी की। उन्होंने अफगान टीम के सभी बल्लेबाज़ों की जमकर खबर ली। इस पारी में धवन ने 87 गेंदों का सामना करते हुए शतक ठोक दिया। टेस्ट क्रिकेट में उनकी सातवीं सेंचुरी रही। इस पारी के दौरान 18 चौक्कों के साथ 3 छक्के भी जड़े। धवन इस पारी में  107 रन बनाकर आउट हो गए। अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले शिखर धवन पहले खिलाड़ी बन गए हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ भविष्य में और भी खिलाड़ी शतक जमाएंगे लेकिन इस टीम के खिलाफ पहला सैंकड़ा लगाने का रिकॉर्ड शिखर धवन के नाम ही रहेगा और उनसे ये उपलब्धि की बराबरी भी कोई नहीं कर पाएगा। 

अगर ऐसा होता, नहीं हासिल कर पाते ये उपलब्धि 

शिखर धवन ये उपलब्धि हासिल नहीं कर पाते अगर अंपायर से गलती न हुई होती। भारतीय पारी का 10वां ओवर चल रहा था। अफगानिस्तान की ओर से वफादार गेंदबाज़ी कर रहे थे और इस ओवर की पांचवी गेंद (9.5) को शिखर धवन को जीवनदान मिला। वफादार की गेंद शिखर धवन के बल्ले से लगकर विकेटकीपर जाज़ई के हाथों में चली गई थी अफगान टीम ने जोरशोर के साथ अपील भी की, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया। वहीं अफगानिस्तान की टीम से भी गलती हो गई कि उन्होंने रिब्यू का इस्तेमाल नहीं किया और धवन नॉट आउट रह गए। जब ये घटना घटी तो शिखर 23 रन बनाकर खेल रहे थे। हालांकि इसके बाद टीवी रिप्ले में देखने को मिला की गेंद धवन के बल्ले से लग कर विकेटकीपर के हाथों में गई थी। 

ऐसा करने वाले छठे खिलाड़ी बने धवन

इस मैच में धवन ने पहले दिन के लंच से पहले ही सेंचुरी ठोक दी। इसी के साथ टीम इंडिया के गब्बर भारत की ओर से ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। इससे पहले दुनिया में सिर्फ पांच ही बल्लेबाज़ ऐसा कर सके हैं।

सलामी जोड़ी ने किया कमाल

भारत के पहले बल्लेबाज़ी के फैसला को भारतीय बल्लेबाज़ों ने सही साबित किया। शिखर धवन और मुरली विजय ने भारत का दमदार आगाज़ कराया। मुरली विजय शुरुआत में छोड़ी सावधानी से खेलते नज़र आए। लेकिन धवन ने बेफिक्र अंदाज़ में बल्लेबाज़ी की। पहले दिन के लंच तक इन दोनों बल्लेबाज़ों ने 157 रन की नाबाद साझेदारी कर ली थी। लेकिन लंच के बाद शिखर धवन का ध्यान भटका और वो 107 रन के स्कोर पर अहमदजई की गेंद पर नबी को कैच दे बैठे। इसी के साथ अहमदजई अफगानिस्तान की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में पहली विकेट लेने वाले खिलाडी बन गए। भारत को पहला झटका 168 रन के स्कोर पर लगा। 

 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.