नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे व आखिरी टी20 मुकाबले में भारत के कप्तान शिखर धवन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और रितुराज गायकवाड़ के साथ ओपनिंग करने उतरे। इस मैच में वो टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिला पाए और अपनी पारी की पहली ही गेंद पर गोल्डन डक का शिकार हो गए। चमीरा की गेंद पर डिसिल्वा ने उनका कैच लपका। धवन टी20 मैचों में बतौर कप्तान पहली बार गोल्डन डक का शिकार हुए और इसके साथ ही उन्होंने एक बेहद शर्मनाक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। 

शिखर के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड

शिखर धवन भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान गोल्डन डक का शिकार होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। धवन से पहले कोई भी भारतीय कप्तान टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान गोल्डन डक का शिकार नहीं हुआ था। हालांकि वनडे क्रिकेट में ये शर्मनाक रिकॉर्ड सुनील गावस्कर तो वहीं टेस्ट क्रिकेट में ये रिकॉर्ड लाला अमरनाथ के नाम पर दर्ज है। 

टेस्ट, वनडे व टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में गोल्डन डक का शिकार बनने वाले पहले कप्तान-

टेस्ट प्रारूप- लाला अमरनाथ

वनडे प्रारूप- सुनील गावस्कर

टी20 प्रारूप- शिखर धवन

धवन ने कर ली रोहित शर्मा की बराबरी

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान शून्य पर आउट होने के मामले में शिखर धवन ने रोहित शर्मा की बराबरी कर ली। रोहित शर्मा टी20 में बतौर कप्तान एक बार शून्य पर आउट हुए हैं। वहीं इस मामले में पहले नंबर पर विराट कोहली हैं। विराट कोहली टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान अब तक तीन बार शून्य पर आउट हुए हैं। 

T20I में बतौर कप्तान शून्य पर आउट होने वाले भारतीय खिलाड़ी-

3 बार - विराट कोहली

1 बार - शिखर धवन

1 बार - रोहित शर्मा

शिखर धवन के अलावा इस मैच में शीर्ष क्रम के सभी बल्लेबाजों ने निराश किया। देवदत्त पडीक्कल 9 रन बनाकर जबकि संजू सैमसन तीन गेंदों का सामना करते हुए बिना खाता खोले यानी शून्य पर आउट हो गए। रितुराज गायकवाड़ 14 रन बनाकर जबकि नितीश राणा 6 रन बनाकर आउट हुए। 

Edited By: Sanjay Savern