Move to Jagran APP

रोहित का बल्ला बोला, अब धवन भी छूएंगे शिखर; ये जोड़ी है कमाल की, GST की भी नजर

रोहित शर्मा को तो कमेंटेटर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा रो...हिटमैन शर्मा और रो...सुपरहिट शर्मा नाम से भी पुकारते हैं।

By Digpal SinghEdited By: Published: Thu, 06 Jun 2019 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 12:38 PM (IST)
रोहित का बल्ला बोला, अब धवन भी छूएंगे शिखर; ये जोड़ी है कमाल की, GST की भी नजर
रोहित का बल्ला बोला, अब धवन भी छूएंगे शिखर; ये जोड़ी है कमाल की, GST की भी नजर

नई दिल्ली, [स्पेशल डेस्क]। सचिन-गांगुली, सचिन-सहवाग, गंभीर-सहवाग..भारतीय वनडे क्रिकेट इतिहास में हमने कई शानदार ओपनिंग जोड़ियां देखीं। इस दौरान दुनिया के कई बड़े रिकॉर्ड इन जोड़ियों ने अपने नाम किए। इनमें जो गांगुली, सहवाग और तेंदुलकर के रूप में जो GST मौजूद थे वह विपक्षी टीम के गेंदबाजों से अच्छा-खासा लगान वसूलते थे। इन तीनों के लिए GST का इस्तेमाल खुद वीरेंद्र सहवाग ने पहली बार क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 में भारत के पहले मैच के दौरान किया। इस मैच में भारत ने रोहित शार्मा की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत जीत दर्ज की। खैर GST ने भारतीय टीम को अलविदा कहा तो उनकी जगह एक शानदार जोड़ी की जरूरत थी, जो टीम को बेहतरीन शुरुआत दे सके। यह तलाश खत्म हुई RD यानि रोहित और धवन पर। दोनों ने टीम की बागडोर ऐसी थामी कि GST की कमी महसूस ही नहीं हुई। हालांकि, वर्ल्डकप के पहले मैच में शिखर धवन जल्दी पवेलियन लौट गए, लेकिन रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीकी टीम से पूरा लगान वसूल किया।

loksabha election banner

जोड़ी कमाल की...
वर्ल्डकप के पहले मैच में शिखर धवन के फेल होने के बावजूद रोहित शर्मा के साथ उनकी जोड़ी की बात क्यों हो रही है, यह बात इन आंकड़ों से आसानी से समझ आ जाएगी। जोड़ियों की जब बात होती है तो नंबर एक पर पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली और सचिन तेंदुलकर चोटी पर नजर आते हैं। इन दोनों ने 136 मैच साथ में खेले हैं और इस दौरान दोनों की सबसे बड़ी साझेदारी 258 रनों की रही थी। 49.32 की औसत से इस जोड़ी ने 6609 रन जोड़े थे। दोनों ने 21 बार शतकीय और 23 बार अर्धशतकीय साझेदारी की। इनके बाद गिलक्रिस्ट और हेडन की जोड़ी का नंबर आता है और तीसरे नंबर पर ग्रीनीज और हायंस की नंबर आता है।

अब तक के क्रिकेट इतिहास में यह चौथी सबसे सफल जोड़ी है। दोनों ने 102 मैच जोड़ी के तौर पर खेले हैं और इस दौरान 45.08 की औसत से 4554 रन जोड़े। 210 रन की सबसे बड़ी साझेदारी के साथ ही दोनों ने अब तक 15 बार शतकीय और 13 बार अर्धशतकीय साझेदारी की है। जिस तरह से दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे का साथ पसंद करते हैं, उसे देखते हुए तो यही लगता है कि अभी यह दोनों कई कीर्तिमान अपने नाम करेंगे।

हिटमैन के आगे सब फेल
रोहित शर्मा को तो कमेंटेटर और पूर्व भारतीय खिलाड़ी आकाश चोपड़ा रो...हिटमैन शर्मा और रो...सुपरहिट शर्मा नाम से भी पुकारते हैं। हो भी क्यों ना वे दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में तीन बार दोहरा शतक जड़ा है। वे अकेले बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ढाई सौ से ज्याता का स्कोर खड़ा किया है। उनके नाम एक वनडे पारी में सर्वाधिक 264 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वनडे में वह 48.11 की औसत से अब तक 23 शतक जड़ चुके हैं। इस दौरान उनके नाम आठ हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं।

धवन तो शिखर से ही करते हैं शुरुआत
शिखर धवन एक ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनका मनोबल हमेशा शिखर पर होता है। उनके प्रशंसक उन्हें गब्बर सिंह भी कहते हैं। हर अच्छी पारी के बात मूंछों को तांव देना और जांघ पर थाप देना उनकी पहचान है। 129 वनडे मैच खेल चुके शिखर के नाम 44.32 की औसत से 5363 रन हैं। इस दौरान उन्होंने 16 शतक और 27 अर्धशतक जड़े हैं। उनका उच्चतम स्कोर 143 रन है।

पाकिस्तान के खिलाफ बोलेगा बल्ला
शिखर धवन और रोहित शर्मा की जोड़ी को पाकिस्तान की गेंदबाजी खास तौर पर पसंद है। यह जोड़ी पाकिस्तान के गेंदबाजों पर ऐसे हावी होते हैं कि उन्हें रास्ता ही नहीं सूझता। रविवार 16 जून को एक बार फिर भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगीं। एक बार फिर इस जोड़ी से उसी कमाल की उम्मीद होगी, जो उन्होंने 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबले में किया था। इन दोनों की बदौलत ही टीम ने 319 रन का स्कोर खड़ा किया था और पाकिस्तान को पटखनी दी थी। उस मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ इन दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआत तो थोड़ी धीमी की, लेकिन वे पारी बनाने से नहीं चूके। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 136 रनों की लाजवाब साझेदारी हुई। रोहित ने मैच में 119 गेंदों पर 91 रन बनाए जबकि धवन ने 65 गेंदों पर 68 रन बनाए।

एशिया कप में पाकिस्तान पर बरसे RD
साल 2018 में दुबई में एशिया कप खेला गया। इसके लीग मैच में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से हुआ। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने 237 रन बनाकर भारत के सामने 238 रन का लक्ष्य रखा। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने एक बार फिर पाकिस्तान के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और टीम इंडिया को 9 विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। शिखर धवन ने 114 रन बनाए, जबकि रोहित शर्मा 111 रन बनाकर नाबाद लौटे। एशिया कप के ही एक अन्य मुकाबले में इन दोनों ने 86 रन की साझेदारी की। रोहित ने 52 रन और शिखर ने 46 रन की पारी खेली थी।

कौन सी भारतीय जोड़ी से हैं पीछे?
ये दोनों अब भारतीय वनडे इतिहास की सिर्फ एक सलामी जोड़ी से पीछे हैं। यह जोड़ी है सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की। सचिन-गांगुली की जोड़ी दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सलामी जोड़ी है। दोनों ने 1996 से 2007 के बीच वनडे क्रिकेट की 136 पारियों में 49.32 की औसत से रिकॉर्ड 6609 रन बनाए थे। तेंदुलकर-सहवाग की सलामी जोड़ी को रोहित और शिखर धवन की जोड़ी पछाड़ चुकी है। तेंदुलकर-सहवाग की जोड़ी ने 2002 से 2012 के बीच 93 वनडे पारियों में 42.14 की औसत से 3919 रन बनाए थे। विश्व की मौजूदा सलामी जोड़ियों में धवन-रोहित की जोड़ी से कोई भी आगे नहीं है। क्रिकेट एक्सपर्ट सुनील शर्मा कहते हैं कि 'सचिन-सौरव के आंकड़ों को हासिल करना बेहद मुश्किल है।

रोहित का वो बड़ा बयान
रोहित शर्मा ने पिछले फरवरी 2016 में एक इंटरव्यू के दौरान बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि उनकी जोड़ी एक दिन सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली की सलामी जोड़ी की बराबरी कर सकती है। रोहित का ये बयान तब आया था जब उन्होंने धवन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को उन्हीं के घर में वनडे सीरीज में पस्त किया था। भारत ने वो सीरीज 3-0 से जीती थी। उसके बाद वे टी20 सीरीज में भी छाए रहे थे और उस टी20 सीरीज के सिडनी टी20 मुकाबले में इस जोड़ी ने रिकॉर्ड रन चेज को अंजाम तक पहुंचाया था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.