Move to Jagran APP

Ind vs Aus: 130 वर्ष के बाद इस शर्मनाक रिकॉर्ड को फिर से दोहरा दिया इस कंगारू बल्लेबाज ने

अश्विन ने सिर्फ दो रन पर आउट कर इस बल्लेबाज को ये शर्मनाक रिकॉर्ड दोहराने पर मजबूत कर दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 07 Dec 2018 02:16 PM (IST)Updated: Sat, 08 Dec 2018 07:30 AM (IST)
Ind vs Aus: 130 वर्ष के बाद इस शर्मनाक रिकॉर्ड को फिर से दोहरा दिया इस कंगारू बल्लेबाज ने
Ind vs Aus: 130 वर्ष के बाद इस शर्मनाक रिकॉर्ड को फिर से दोहरा दिया इस कंगारू बल्लेबाज ने

 नई दिल्ली, जेएनएन। एडिलेड टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने अपनी दमदार गेंदबाजी के बूते मेजबान टीम के धुरंधर बल्लेबाजों की एक नहीं चलने दी। दूसरे दिन भारतीय स्पिनर आर अश्विन की गेंदबाजी देखते ही बन रही थी। अश्विन की घुमाव और उछाल के आगे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बेबस नजर आ रहे थे। उन्होंने टीम के शुरुआती चार में से तीन बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया और इनमें शॉन मार्श भी शामिल हैं। इस मैच में शॉन मार्श ने एक ऐसे शर्मनाक रिकॉर्ड को दोहरा दिया जो 130 वर्ष पूर्व बना था। 

loksabha election banner

इस शर्मनाक रिकॉर्ड को दोहरा दिया शॉन मार्श ने

35 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शॉन मार्श को जब भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था तो कई सवाल खड़े हुए थे। ऐसे में शॉन मार्श को पहले टेस्ट के लिए जब अंतिम ग्यारह में जगह दी गई तो उनके उपर खुद को साबित करने का बड़ा दबाव था, लेकिन अश्विन ने उनके सपने को तोड़ दिया। अश्विन ने मार्श को सिर्फ दो रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इस तरह से आउट होना मार्श के करियर के लिए तो अच्छा नहीं ही रहा साथ ही सबसे बड़ी बात ये हुई कि उन्होंने 130 वर्ष पुरानेे एक रिकॉर्ड को दोहरा दिया। 

अश्विन की गेंद पर आउट होते ही शॉन मार्श टेस्ट मैच की छह पारियों में लगातार दहाई अंक के नीचे आउट होने वाले ऑस्ट्रेलिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए। इससे पहले वर्ष 1888 में किसी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने ऐसा किया था। इसके बाद से लेकर अब तक कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज लगातार छह टेस्ट पारियों में दहाई के आंकड़े के नीचे आउट नहीं हुआ था। वैसे इस पारी से पहले उन पर इस शर्मनाक रिकॉर्ड को दोहराने का खतरा मंडरा रहा था और वो चाहते तो इसे टाल भी सकते थे लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और एक बार फिर से ये रिकॉर्ड दोहराया गया। 

टेस्ट मैच में शॉन मार्श की पिछली छह पारियां

शॉन मार्श बेहद खराब फॉर्म में चल रहे हैं और इसी वजह से उन्हें भारत के खिलाफ टेस्ट टीम में शामिल करने का विरोध हुआ था। अब अपनी खराब बल्लेबाजी को जारी रखते हुए इस बल्लेबाज ने खतरा मोल ले लिया है। इसके बाद हो सकता है शायद वो अगले टेस्ट में अपनी टीम का हिस्सा ना बन पाएं। मार्श ने पिछले छह टेस्ट मैच की पारियों में दहाई का आंकड़ा नहीं छूआ है और इसकी शुरुआत इस वर्ष की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुआ था। मार्श द. अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 7 रन पर आउट हो गए थे। इसके बाद वो पाकिस्तान के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज की चार पारियों में 7,0,3,4 रन ही बना पाए थे। अब भारत के खिलाफ एडिलेड टेस्ट मैच की पहली पारी में वो 2 रन बनाकर आउट हो गए। 

पिछली 13 पारियों में शॉन मार्श 8 बार दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए हैं। इन पारियों में उनका बेस्ट स्कोर 40 रन रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.