Move to Jagran APP

वनडे में रन चेज करते हुए विराट व Dhoni ने खेली है बड़ी पारी, लेकिन नंबर एक तो है कोई और

MS Dhoni और Virat Kohli वनडे में रन चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले वर्ल्ड के दूसरे और तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 16 Jul 2020 01:17 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jul 2020 09:17 PM (IST)
वनडे में रन चेज करते हुए विराट व Dhoni ने खेली है बड़ी पारी, लेकिन नंबर एक तो है कोई और
वनडे में रन चेज करते हुए विराट व Dhoni ने खेली है बड़ी पारी, लेकिन नंबर एक तो है कोई और

नई दिल्ली, जेएनएन। वनडे क्रिकेट में बड़ी-बड़ी पारियां खेलने वाले एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाज हुए हैं और इस वक्त भी हैं। वैसे तो वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है, लेकिन उन्होंने ये पारी पहले बल्लेबाजी करते हुए खेली थी। बात जब रन चेज करते हुए वनडे सबसे बड़ी पारी खेलने की हो तो इसमें अब तक बाजी एक पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के हाथों में ही है। हालांकि रन चेज करते हुए वनडे में दो बड़ी पारी MS Dhoni और विराट कोहली ने भी खेली है। 

loksabha election banner

एम एस धौनी को दुनिया का सबसे बड़ा फिनिशर माना जाता है और कहा जाता है कि रन चेज करने में वो माहिर हैं तो वहीं विराट कोहली चेज मास्टर के तौर पर जाने जाते हैं और रन चेज करते हुए जीतना जैसे उनकी आदत है, लेकिन दुनिया के सबसे बड़े चेज मास्टर के नाम पर रन चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी नहीं है। इसमें बाजी मारी है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज शेन वॉटसन ने। शेन वॉटसन ने वनडे में रन चेज करते हुए अब तक की सबसे बड़ी पारी खेली थी। उन्होंने नाबाद 185 रन की पारी खेली थी और इस मामले में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं। 

वर्ल्ड के दो बड़े चेज मास्टर एम एस धौनी और विराट कोहली ने वनडे में चेज करते हुए 183-183 रन की पारी खेली है। धौनी इस मामले में दूसरे स्थान पर वॉटसन के बाद इसलिए हैं क्योंकि वो अपनी ये पारी खेलते हुए नाबाद रहे थे जबकि विराट ने अपना विकेट गंवा दिया था और वो रन चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दुनिया के तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं। इन दोनों के बाद चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के बल्लेबाज रोस टेलर हैं जिन्होंने वनडे में रन चेज करते हुए नाबाद 181 रन की पारी खेली थी। 

वनडे में चेज करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले वर्ल्ड के टॉप 6 बल्लेबाज

शेन वॉटसन - 185*

MS Dhoni - 183*

विराट कोहली - 183

रॉस टेलर - 181*

मार्टिन गप्टिल - 180*

जेसन रॉय - 180


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.