नई दिल्ली, जेएनएन। World Cup 2019 बांग्लादेश की टीम विश्व कप के लीग मुकाबले से आगे नहीं बढ़ पाई और आखिरी मैच में पाकिस्तान से हारकर उसका सफर खत्म हो गया। बांग्लादेश की टीम ने इस विश्व कप में ठीक-ठाक प्रदर्शन किया। इस टीम ने नौ में से तीन मुकाबले जीते और पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच बारिश की वजह से रद हुआ। बांग्लादेश का बेशक एक बार फिर से विश्व कप जीतने का सपना टूट गया, लेकिन इस टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी व ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया। 

शाकिब के ऑलराउंड प्रदर्शन ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए और एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जो विश्व कप के इतिहास में कोई खिलाड़ी नहीं बना पाया था। विश्व कप के एक सीजन में 600 से ज्यादा रन व 10 से ज्यादा विकेट लेने वाले वो दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। शाकिब के इस रिकॉर्ड तक पहुंचना अब शायद ही किसी खिलाड़ी के लिए जल्दी ही संभव हो पाए। शाकिब इस विश्व कप में 600 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी बने। 

वर्ल्ड कप 2019 के आठ मैचों में शाकिब ने 86.57 की बेहतरीन औसत से 606 रन बनाए। उन्होंने दो शतक और पांच अर्धशतकीय पारी खेली। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 124 रन रहा। इस विश्व कप में उन्होंने 60 चौके व दो छक्के लगाए। गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने एक मैच में पांच विकेट चटकाए और आठ मैचों में कुल 11 विकेट लिए। 29 रन देकर पांच विकेट उनकी बेस्ट गेंदबाजी रही। 

शाकिब अल हसने बांग्लादेश के लिए अपने वनडे करियर में 206 मैच खेले हैं जिसमें 37.86 की औसत से 6323 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 134 रन रहा है और उनके नाम पर नौ शतक भी हैं। वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने इतने ही वनडे मैचों में कुल 260 विकेट चटकाए हैं। 29 रन देकर पांच विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है जो उन्होंने इसी विश्व कप में किया था। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप