Move to Jagran APP

World record: वनडे में इन दोनों ने पहले विकेट के लिए कर दी 365 रन की साझेदारी, बन गया नया विश्व रिकॉर्ड

world record इन दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 365 रन की साझेदारी करके एक नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 09:00 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 12:08 AM (IST)
World record: वनडे में इन दोनों ने पहले विकेट के लिए कर दी 365 रन की साझेदारी, बन गया नया विश्व रिकॉर्ड
World record: वनडे में इन दोनों ने पहले विकेट के लिए कर दी 365 रन की साझेदारी, बन गया नया विश्व रिकॉर्ड

 नई दिल्ली, जेएनएन। World record: आयरलैंड और वेस्टइंडीज के बीच ट्राई नेशन सीरीज के एक मुकाबले में वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाजों ने तूफानी पारी खेल कर विश्व रिकॉर्ड बना दिया। इन दोनों बल्लेबाजों ने शतकीय पारी खेली और पहले विकेट के लिए 365 रन की साझेदारी कर डाली। वनडे क्रिकेट में पहले विकेट के लिए ये सबसे बड़ी साझेदारी रही। हालांकि ये दोनों बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए हुए सबसे बड़ी साझेदारी 372 को पीछे छोड़ने से सिर्फ 7 रन से चूक गए। 

loksabha election banner

मैदान पर आया शाई होप व जॉन कैंपबेल का तूफान

वेस्टइंडीज के खिलाफ आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया, लेकिन उसका ये फैसला उसपर भारी पड़ गिया। कैरेबियाई ओपनर बल्लेबाज शाई होप व जॉन कैंपबेल ने आयरलैंड के गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर डाली। साई होप ने 152 गेंदों पर 22 चौके व दो छक्के की मदद से 170 रन की पारी खेली जबकि कैंपबेल ने 137 गेंदों पर 179 रन की पारी खेली और अपनी पारी में 15 चौके व छह छक्के लगाए। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 365 रन की साझेदारी हुई। वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए ये दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी हुई। इससे पहले वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी (पहले विकेट के लिए) वर्ष 2015 में इंडीज के ही क्रिस गेल व मार्लोन सैमुअल्स के बीच जिम्बाब्वे के खिलाफ 372 रन की साझेदारी हुई थी। शाई होप व कैंपबेल सिर्फ सात रन से ये रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। एक नजर डालते हैं वनडे क्रिकेट में हुए सबसे बड़ी चार साझेदारियों पर-

-क्रिस गेल व मार्लोन सैमुअल्स- कैनबरा- जिंबाब्वे (2015)- 372 रन

-साई होप व जॉन कैंपबेल- डब्लिन- डब्लिन (2019)- 365 रन

-सचिन तेंदुलकर व राहुल द्रविड़- हैदराबाद- न्यूजीलैंड (1999)- 331 रन

-सौरव गांगुली व राहुल द्रविड़- टॉन्टन- श्रीलंका (1999)- 318 रन

वनडे क्रिकेट की पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

वनडे क्रिकेट में शाई होप व कैंपबेल ने पहले विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी कर दी। इससे पहले वनडे में पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज फखर जमां व इमाम उल हक ने की थी। इन दोनों ने वर्ष 2018 में जिंम्बाब्वे के खिलाफ पहले विकेट के लिए 304 रन की साझेदारी की थी। अब इस रिकॉर्ड को शाई होप व कैंपबेल ने तोड़ दिया और एक नया विश्व रिकॉर्ड दोनों के नाम हो गया। वनडे में पहले विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी वर्ष 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ श्रीलंका के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या व उपुल थरंगा ने की थी। दोनों के बीच उस वक्त 286 रन की पार्टनरशिप हुई थी। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.