Move to Jagran APP

शाहबाज नदीम बने 296वें भारतीय टेस्ट खिलाड़ी, ये था भारत का पहला टेस्ट प्लेयर

India vs South Africa Shahbaz Nadeem 296th Test Cap स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट डेब्यू किया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 12:53 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 12:53 PM (IST)
शाहबाज नदीम बने 296वें भारतीय टेस्ट खिलाड़ी, ये था भारत का पहला टेस्ट प्लेयर
शाहबाज नदीम बने 296वें भारतीय टेस्ट खिलाड़ी, ये था भारत का पहला टेस्ट प्लेयर

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa Shahbaz Nadeem 296th Test Cap: रांची टेस्ट मैच में भारतीय टीम के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम ने अपना टेस्ट डेब्यू किया है। शाहबाज नदीम (Shahbaz Nadeem) को कप्तान विराट कोहली ने उनकी टेस्ट कैप दी। शाहबाज की टेस्ट कैप का नंबर 296 है, जो हमेशा उनके साथ जुड़ गया है। 

loksabha election banner

जिस तरह झारखंड के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ऑर्थोडोक्स स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम का नंबर 296 है, क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए टेस्ट मैच खेलते हुए पहला टेस्ट कैप किस खिलाड़ी को और कब मिला था? अगर नहीं जानते हैं तो आज आप जान जाएंगे। दरअसल, भारतीय टीम ने साल 1932 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला था, जिसमें 11 नए खिलाड़ी उतरे थे। 

हालांकि, जिस खिलाड़ी को पहला टेस्ट कैप दिया गया वो किस्मत के आधार पर मिला था। भारत की ओर से जिस खिलाड़ी के नाम पहला टेस्ट कैप हासिल करने का रिकॉर्ड दर्ज है उनका नाम अमर सिंह है। कहा जाता है कि अमर सिंह को इसलिए भारत के लिए सबसे पहले टेस्ट कैप हासिल करने वाला खिलाड़ी कहा जाता है कि क्योंकि अल्फाबेटिकली(a.b.c..) उनका A से शुरू था। 

ये भी पढ़ेंः Shahbaz Nadeem ने टीम इंडिया के लिए किया टेस्ट डेब्यू, 30 साल की उम्र में मिला मौका

साल 1932 से साल अक्टूबर 2019 तक भारत के लिए 296 खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं, लेकिन कुछ ही खिलाड़ी ऐसे हैं जो इतिहास में दर्ज हैं। उनमें से कुछ खिलाड़ी इस तरह हैं। सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली और अब विराट कोहली का नाम दर्ज हैं। वहीं, गेंदबाजी में अनिल कुंबले, कपिल देव, हरभजन सिंह और आर अश्विन जैसे खिलाड़ियों के नाम दर्ज हैं। 

ऐसा भी नहीं है कि बस इन्हीं खिलाड़ियों ने भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। सैकड़ों खिलाड़ी ऐसे हुए हैं, जिन्होंने भारतीय टीम को बड़ी-बड़ी ऊंचाईयों पर भेजा है। खुद के प्रदर्शन के दम पर तो कभी टीम के प्रदर्शन क के दम पर खिलाड़ियों ने भारतीय टेस्ट टीम को मान रखा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.