नई दिल्ली, जेएनएन। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ किया था और उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 16 साल की थी। सचिन तेंदुलकर उस वक्त भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेटर थे। पर अब ऐसा लग रहा है कि उनके द्वारा बनाया गया ये रिकॉर्ड 30 साल के  बाद टूट सकता है। 15 वर्ष की शेफाली वर्मा को भारतीय महिला क्रिकेट टीम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टी 20 सीरीज के लिए चुना गया है। शेफाली अगर प्लेइंग इलेवन में जगह बना लेती हैं तो वो भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर बन जाएंगी। 

शेफाली वर्मा (Shafali Verma) सचिन को अपना आदर्श मानती हैं और पांच वर्ष पहले सचिन के आखिरी मैच को देखने के बाद ही उन्होंने क्रिकेट को चुना था। सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद अपना आखिरी रणजी मुकाबला 2014 में हरियाणा के लाहली में खेला था। उस मैच को देखने के लिए शेफाली भी आई थीं। शेफाली ने बताया कि सचिन सर को देखने के लिए जितने लोग स्टेडियम में थे उतने ही बाहर खड़े थे। मैंने उसी पल महसूस किया कि भारत में क्रिकेटर बनना कितनी बड़ी बात है। मैं उस दिन को कभी नहीं भूल सकती और वहीं से मेरी क्रिकेट यात्रा की शुरुआत हुई। 

भारतीय टीम में चुने जाने को लेकर शेफाली ने कहा कि मैं टीम में चयनित होने का इंतजार कर रही थी। मैंने घरेलू क्रिकेट और जयपुर में महिला आइपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था। शेफाली वर्ष 2018-19 में अंतरराज्यीय महिला टी 20 टूर्नामेंट से चर्चा में आई थीं जब उन्होंने नागालैंड के खिलाफ 56 गेंदों पर 128 रन की पारी खेली थी। इस वर्ष महिला टी 20 चैलेंज में इंटरनेशनल खिलाड़ियों के खिलाफ 31 गेंदों पर 34 रन बनाकर उन्होंने भारतीय टीम में अपने चयन की दावेदारी मजबूत की थी। भारतीय टी 20 टीम में शेफाली को मिताली राज की जगह शामिल किया गया है। शेफानी ने रोहतक के एक क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट खेलना सीखा। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप