Move to Jagran APP

Womens T20 WC final: 16 साल की शेफाली वर्मा ने मैदान पर उतरते ही रचा इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया।

By TaniskEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 02:06 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 02:06 PM (IST)
Womens T20 WC final: 16 साल की शेफाली वर्मा ने मैदान पर उतरते ही रचा इतिहास
Womens T20 WC final: 16 साल की शेफाली वर्मा ने मैदान पर उतरते ही रचा इतिहास

नई दिल्ली, आइएएनएस। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मैदान पर उतरते ही इतिहास रच दिया। शेफाली टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल खेलने वाली सबसे कम उम्र की क्रिकेटर हैं। उनकी उम्र 16 साल 40 दिन है। 

loksabha election banner

इस तरह से उन्होंने वेस्टइंडीज की शकुना क्विन्टी ( Shaquana Quintyne) का रिकॉर्ड को तोड़ दिया। शकुना 17 साल और 45 दिन की उम्र में साल 2013 के महिला विश्व कप फाइनल में खेली थीं। वहीं पाकिस्तान के मुहम्मद आमिर इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। 17 साल और 69 दिन की उम्र में उन्होंने 2009 के पुरुष टी 20 वर्ल्ड कप फाइनल में खेला था।

शेफाली ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया

शेफाली ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने चार पारियों में 161 रन बनाए हैं। श्रीलंका के खिलाफ 47 रन उनका सर्वोच्च स्कोर है। शेफाली टूर्नामेंट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। इसके बदौलत वो आइसीसी महिला T20I बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गई हैं। रविवार को फाइनल मुकाबले से पहले शेफाली वर्मा की मां परवीन बाला ने उन्हें व्यक्तिगत रिकॉर्ड के बारे में न सोचने और टीम को जीत दिलाने के लिए प्रयास करने की सलाह दी है।

कंगारू टीम ने भारत को 185 रन का लक्ष्य दिया 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल में, कंगारू टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दोनों टीमों ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया। ऑस्टेलियाई टीम ने भारत को 185 रन का लक्ष्य दिया है।  भारत ने टूर्नामेंट में एक भी मैट नहीं गंवाया है ग्रुप स्टेज में शीर्ष पायदान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया है। यह पहली बार है, जब भारत टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रहा है। टीम ग्रुप स्टेज में ऑस्टेलिया को भी हरा चुकी है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया ने चार बार टी 20 विश्व कप जीता है और हर बार टूर्नामेंट के नॉक आउट स्टेज में पहुंची है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.