नई दिल्ली, जेएनएन। वैसे तो एशिया में कई देश ऐसे हैं जो क्रिकेट खेलते हैं, लेकिन इसमें मुख्य तौर पर भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ही ज्यादातर लोगों की नजरों में हैं। इन सभी देशों की टीमों की अगुआई क्रिकेट के हर फॉर्मेट में कई कप्तानों ने की है और इन कप्तानों में कईयों ने नाम पर बेहतरीन रिकॉर्ड्स दर्ज हैं। इन्हीं कप्तानों में से कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने टेस्ट, वनडे व टी20 क्रिकेट में सबसे बेस्ट व्यक्तिगत स्कोर बनाए हैं। यानी एशियाई टीमों के जितने भी कप्तान अब तक हुए हैं उनमें टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे बेस्ट व्यक्तिगत स्कोर श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का है। 

वहीं वनडे की बात करें तो अब तक जितने भी एशियाई कप्तान हुए हैं उन सबमें बतौर कप्तान सबसे बेस्ट व्यक्तिगत स्कोर वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है। वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी ये कमाल भारतीय कप्तान के रूप में रोहित शर्मा ने किया है। यानी रोहित ने बतौर कप्तान सभी एशियाई कप्तानों के मुकाबले क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने का कमाल किया है। 

टेस्ट क्रिकेट में बतौर एशियाई कप्तान सबसे बड़ा स्कोर जयवर्धने ने बनाया है। उन्होंने साल 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 374 रन की पारी खेली थी। ये एशियाई कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ा निजी स्कोर है। वहीं वनडे की बात करें तो बतौर एशियाई कप्तान सबसे बड़ी पारी वीरेंद्र सहवाग के नाम पर है। सहवाग ने ये पारी साल 2008 में 8 दिसंबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में खेली थी और उनस मैच में 219 रन बनाए थे। ये वनडे क्रिकेट इतिहास का दूसरा दोहरा शतक था और सहवाग ने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ा था। वैसे सहवाग को कुछ खास मौकों पर ही टीम की कप्तानी करने को मिलती थी। 

वहीं टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो रोहित शर्मा ने सभी एशियाई कप्तानों के मुकाबले इस प्रारूप में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर रखा है। बतौर कप्तान रोहित ने टी20 इंटनेशनल क्रिकेट में 22 दिसंबर 2017 को इंदौर में श्रीलंका के खिलाफ 118 रन की पारी खेली थी। ये T20I में भी रोहित शर्मा का सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप में कुल 4 शतक अब तक लगाए हैं। वैसे रोहित शर्मा को भी टीम का कप्तानी तभी मिलती है जब टीम के नियमित कप्तान उस मैच का हिस्सा नहीं होते हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस