Move to Jagran APP

भारत के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाज ठोक देता दोहरा शतक, लेकिन इस शख्स ने बचाई लाज

भारत के खिलाफ आज ही के दिन साल 1997 में पाकिस्तानी बल्लेबाज सईद अनवर दोहरा शतक पूरा कर सकते थे लेकिन सचिन ने उन्हें आउट कर दिया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 11:47 AM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 03:29 PM (IST)
भारत के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाज ठोक देता दोहरा शतक, लेकिन इस शख्स ने बचाई लाज
भारत के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाज ठोक देता दोहरा शतक, लेकिन इस शख्स ने बचाई लाज

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2010 में 24 फरवरी को पुरुष वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला दोहरा शतक क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकला था। हालांकि, इससे करीब 13 साल पहले एक पाकिस्तानी बल्लेबाज भारत के खिलाफ दोहरा शतक पूरा करने वाला था, लेकिन ये संभव नहीं हो सका था। सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तानी बल्लेबाज को आउट कर उसका दोहरा शतक पूरा नहीं होने दिया था।

loksabha election banner

साल 1984 में वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी विव रिचर्ड्स ने 189 रन की पारी इंग्लैंड के खिलाफ खेली थी। ये वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट का उस समय का और साल 1997 तक हाईएस्ट वनडे स्कोर था, जो किसी एक बल्लेबाज ने बनाया था। इसके बाद साल 1997 में भारत के खिलाफ पाकिस्तान टीम के सलामी बल्लेबाज सईद अनवर ने 194 रन बनाए थे। ये रिकॉर्ड भी 13 साल से ज्यादा समय तक हाईएस्ट वनडे स्कोर का रहा था।

दरअसल, मई 1997 में भारत में न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीम एक चतुर्थकोणीय वनडे सीरीज खेलने आई थी। इसी सीरीज के छठे मुकाबले में आज ही के दिन यानी 21 मई 1997 को पाकिस्तान के कप्तान रमीज राजा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। टीम को पहला झटका 8 रन के कुल स्कोर पर शाहिद अफरीदी के रूप में लगा, लेकिन दूसरे विकेट के लिए ओपनर सईद अनवर और रमीज राजा के बीच 89 रन की साझेदारी हुई।

सईद अनवर तेजी से रन बनाते जा रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से अंतराल पर विकेट गिर रहे थे, लेकिन साझेदारियां होती चली जा रही थीं। एक छोर पर अभी भी सईद अनवर खेल रहे थे, जो अपने अर्धशतक को शतक, शतक को 150 रन में तब्दील कर चुके थे। वेंकटेश प्रसाद, अबे कुरुविल्ला, अनिल कुंबले और सुनील दोशी जैसे गेंदबाज ज्यादा प्रभावी साबित नहीं हो रहे थे। ऐसे में कप्तान सचिन तेंदुलकर खुद गेंदबाजी करते रहे और करिश्मा कर दिखाया।

सईद अनवर 194 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। इसी बीच सचिन तेंदुलकर ने अपना मैच का पहला शिकार उनको बनाया और भारतीय टीम ने राहत की सांस ली। सईद अनवर 146 गेंदों में 194 रन बनाकर आउट हुए थे। इस पारी में अनवर ने 22 चौके और 5 छक्के जड़े थे। हैरान करने वाली बात ये थी कि सईद अनर ने शाहिद अफरीदी को 19वें ओवर में एक रनर के रूप में रखा और आखिर तक उनसे वे रनिंग कराते रहे।

इस मैच में पाकिस्तान की टीम ने 50 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 327 रन बनाए थे, जिसमें 194 रन अनवर के बल्ले से निकले थे। वहीं, सचिन तेंदुलकर की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस मैच में 49.2 ओवर में 292 रन बनाकर ढेर हो गई थी और मैच 35 रन से हार गई थी। इस मैच में राहुल द्रविड़ ने 107 और विनोद कांबली ने 65 रन की पारी खेली थी। इस सीरीज में भारत ने 3 में से सिर्फ एक मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ जीता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.