नई दिल्ली, जेएनएनएन। ICC cricket world cup 2019 वर्ल्ड कप का 12वां सीजन खत्म हो गया और इंग्लैंड की टीम पहली बार विश्व विजेता बनी। इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद आईसीसी ने अपनी फेवरेट विश्व कप टीम का एलान किया और अब टीम इंडिया के दिग्गज व पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इस विश्व कप के लिए अपनी फेवरेट टीम का चयन किया है। आइसीसी ने धोनी और विराट दोनों को ही अपनी टीम में जगह नहीं दी थी। 

कमाल की बात ये है कि जिस धोनी की कप्तानी में 2011 में भारत ने विश्व कप जीता और सचिन का सपना पूरा हुआ उन्हें ही तेंदुलकर ने अपनी टीम में शामिल नहीं किया है। इसके अलावा सचिन ने अपनी टीम का कप्तान विराट कोहली को नहीं बनाया है। सचिन ने अपनी फेवरेट प्लेइंग इलेवन के लिए न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को टीम का कप्तान बनाया है। हालांकि सचिन ने अपनी इस टीम में पांच भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा व जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है। 

सचिन ने अपनी टीम में ओपनिंग बल्लेबाजी की जिम्मेदारी रोहित शर्मा व जोस बटलर को दिया है। इसके बाद केन विलियमसन और विराट कोहली का नंबर आता है। सचिन ने इस टीम में चार ऑलराउंडर्स को शामिल किया है। इसमें शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, हार्दिक पांडया और रवींद्र जडेजा शामिल हैं। टीम में तीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मिचेल स्टार्क व जोफ्रा आर्चर का शामिल किया गया है। 

सचिन की टीम में धोनी का शामिल नहीं किया जाना ज्यादा हैरान नहीं करता है क्योंकि इस विश्व कप में धोनी अपनी धीमी बल्लेबाजी की वजह से सबके निशाने पर रहे हैं और उनकी जमकर आलोचना भी की गई है। धोनी की सबसे ज्यादा आलोचन ज्यादातर मैचों में उनकी धीमी बल्लेबाजी की लिए की गई। विश्व विजेता पूर्व कप्तान धोनी फिनिशर के तौर पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और ऐसा लगा रहा था कि उम्र उन पर हावी हो गई है। सचिन ने भी अफगानिस्तान के खिलाफ खेली धोनी की धीमी पारी की आलोचना की थी और कहा था कि उन्हें थोड़ा और तेज खेलना चाहिए था। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भी धोनी फिनिशर की भूमिका नहीं निभा पाए थे। 

सचिन की फेवरेट विश्व कप 2019 की टीम-

रोहित शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियमसन (कप्तान), विराट कोहली, शाकिब अल हसन, बेन स्टोक्स, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मिचेल स्टार्क, जोफ्रा आर्चर। 

Posted By: Sanjay Savern