नई दिल्ली, विकाश गौड़। Sachin Tendulkar World Records: टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज और दुनिया के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन साल 2005 में अपने टेस्ट करियर का 35वां शतक जड़ा था। साल 2005 में ये विश्व रिकॉर्ड था, क्योंकि इससे पहले किसी भी बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में इतने शतक नहीं जड़े थे। आज इस ऐतिहासिक लम्हे को 14 साल हो गए हैं।

श्रीलंका के खिलाफ 10 दिसंबर 2005 को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर सचिन तेंदुलकर ने अपने टेस्ट करियर का 35वां शतक जड़ा था, जो कि उस दौरान विश्व रिकॉर्ड था। सचिन तेंदुलकर से पहले भारतीय टीम के ही पूर्व सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट में 34 शतक जड़े थे। इस तरह सचिन तेंदुलकर का ये विश्व रिकॉर्ड था। हालांकि, बाद में कई बल्लेबाज इससे आगे निकले, लेकिन सचिन से आगे कोई नहीं निकला।

दिल्ली में सचिन ने ठोका था 35वां शतक

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने 196 गेंदों में 14 चौके और 1 छक्के की मदद से 109 रन की पारी खेली थी। इस मुकाबले को भारतीय टीम ने 188 रन से जीता था। हालांकि, इस जीत में स्पिनर अनिल कुंबले का योगदान ज्यादा था, क्योंकि उन्होंने दस विकेट अपने नाम किए थे, जिसके चलते उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला था। तेंदुलकर ने इस पारी में मुथैया मुरलीधरन का जमकर सामना किया था और उन्हीं की गेंद पर lbw आउट हुए थे।

2005 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन तेंदुलकर ने अपने आखिरी टेस्ट मैच तक किसी को शतकों के मामले में आगे नहीं जाने दिया। सचिन तेंदुलकर ने भारतीय टीम के लिए 200 टेस्ट मैचों की 329 पारियों में 51 शतक जड़े हैं, जो विश्व रिकॉर्ड है। इसके अलावा सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा अर्धशतक और सबसे ज्यादा मैच खेलने का विश्व रिकॉर्ड रिटायरमेंट के 6 साल बाद भी महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के ही नाम है।

इन खिलाड़ियों ने भी छूआ ये माइलस्टोन

टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस, ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग, श्रीलंकाई दिग्गज विकेटकीपर कुमार संगकारा, पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और पाकिस्तान के बल्लेबाज यूनिस खान ने 34 शतकों के माइल स्टोन को छूआ है, लेकिन कोई भी बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से आगे नहीं जा पाया। जैक कैलिस ने 45, रिकी पोंटिंग ने 41, कुमार संगाकारा ने 38, राहुल द्रविड़ ने 36 और यूनिस खान ने 34 टेस्ट शतक लगाए हैं, जो सभी सचिन से पीछे रहे हैं।

दाएं हाथ के छोटे कद के बड़े और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेलकर 15921 रन बनाए हैं। इसमें 51 शतक, 68 अर्धशतक और 6 दोहरे शतक शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर का टेस्ट का एवरेज 53.79 है। सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट क्रिकेट में 2058 चौके लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज है, जो अब कई सालों तक अटूट रहने वाला है। 

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस