नई दिल्ली, विकाश गौड़। India vs Bangladesh: बांग्लादेश की टीम इस समय भारत के दौरे पर है। बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज का समापन कर दिया है। अब दोनों देश दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 14 नवंबर से आमने-सामने होने वाले हैं। दो मैचों की इस टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच डे-नाइट टेस्ट होगा, जिसमें पहली बार भारत और बांग्लादेश की टीम खेलेंगी।

आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत होने वाला ये डे-नाइट टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा। भारतीय और बांग्लादेश के क्रिकेट के इतिहास ऐसा पहली बार होगा जब टीमें डे-नाइट टेस्ट मैच में पिंक बॉल से खेलने उतरेंगी। हालांकि, इस सीरीज का पहला मुकाबला इंदौर में खेला जाएगा जो हमेशा की तरह लाल गेंद से खेला जाएगा। इस दौरान रोहित शर्मा एक नया इतिहास लिखने वाले हैं।

3 अलग-अलग गेंदों से इंटरनेशनल क्रिकेट

दरअसल, भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा क्रिकेट के इतिहास के पन्नों पर अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज कराने वाले हैं। नवंबर में भारत और बांग्लादेश के बीच टी20 सीरीज के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज होनी है। ऐसे में इस महीने रोहित शर्मा तीन अलग-अलग तरह यानी तीन अलग-अलग रंगों की गेंद से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाले हैं। ऐसा करते ही रोहित इतिहास रच देंगे।

आपको बता दें, बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में रोहित शर्मा ने सफेद गेंद (व्हाइट बॉल) से इंटरनेशनल क्रिकेट खेली है। इसके बाद अब वे जब इसी टीम के खिलाफ इंदौर में टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे तो उसय लाल गेंद (रेड बॉल) होगी। वहीं, कोलकाता के ईडन गार्डेंस में रोहित शर्मा गुलाबी गेंद (पिंक बॉल) से डे-नाइट टेस्ट खेलने उतरेंगे। इस तरह वे एक महीने में तीन अलग-अलग गेंदों से अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे।

बांग्लादेशी खिलाड़ी भी रच सकते हैं इतिहास

आपको बता दें, रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बांग्लादेश के खिलाफ भारत की ओर से टी20 सीरीज और टेस्ट सीरीज खेलने वाले हैं। हालांकि, ऐसा कुछ बांग्लादेशी खिलाड़ी भी कर सकते हैं, जो कि टी20 सीरीज का हिस्सा थे। इनमें लिटन दास, महमदुल्लाह, मुश्फिकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, मुस्तफिजुर रहमान, अमीनुल इस्लाम और मोसाद्देक हुसैन का नाम शामिल है जो रोहित की तरह तीन अलग-अलग गेंदों से खेल सकते हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले 11 डे-नाइट टेस्ट मैच हुए हैं, जिसमें से एक भी बार भारतीय टीम और बांग्लादेश की टीम नहीं खेली है। ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, श्रीलंका और जिम्बाब्वे की टीम किसी ने किसी डे-नाइट टेस्ट मैच में पिंक बॉल से खेल चुकी हैं। हालांकि, इस बीच कोई भी खिलाड़ी एक महीने में तीन अलग-अलग गेंदों से इंटरनेशनल मैच नहीं खेल सका है।

रोहित शर्मा बनेंगे पहले भारतीय

भारतीय टीम के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक रोहित शर्मा को अगर दोनों टेस्ट मैचों में खेलने का मौका मिला तो वे पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे, जो व्हाइट, रेड और पिंक बॉल से एक महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला है। रोहित शर्मा की फॉर्म को देखते हुए उनको प्लेइंग इलेवन में बतौर ओपनर शामिल होना तय है। अगर कोई अनहोनी नहीं होती है तो फिर इतिहास रचा जाना तय है। 

ये भी पढ़ेंः मनीष पांडे ने सिर्फ चौके-छक्कों से ही ठोक दिया तूफानी शतक, टीम ने बनाए 250 रन

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप