Move to Jagran APP

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, विश्व कप में लगाया चौथा शतक और लगा दी रिकॉर्ड्स की भरमार

World Cup 2019 रोहित शर्मा ने विश्व कप में भारतीय खिलाड़ी के तौर पर एक नया इतिहास रच दिया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 02 Jul 2019 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 08:37 AM (IST)
रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, विश्व कप में लगाया चौथा शतक और लगा दी रिकॉर्ड्स की भरमार
रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, विश्व कप में लगाया चौथा शतक और लगा दी रिकॉर्ड्स की भरमार

नई दिल्ली, जेएनएन। India vs Bangladesh भारतीय क्रिकेट टीम के तूफानी ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने ICC cricket world cup 2019 में अपना चौथा शतक ठोक दिया और भारत की तरफ से ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। रोहित टीम इंडिया की तरफ से एक विश्व कप टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में उन्होंने कुमार संगकारा की बराबरी कर ली है। संगकारा ने 2015 वर्ल्ड कप में चार शतक लगाए थे। भारत की तरफ से एक विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी सौरव गांगुली (3) थे। विश्व कप की बात करें तो ये रोहित का पांचवां शतक रहा। 

loksabha election banner

World Cup 2019 में रोहित का चौथा शतक

रोहित के तूफान से बांग्लादेश के बल्लेबाज बच नहीं पाए और उन्होंने टीम के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए अपना शतक पूरा कर लिया। इस विश्व कप में ये रोहित के बल्ले से निकला चौथा शतक रहा। रोहित ने अपनी ये शतकीय पारी 90 गेंदों में खेली। इसके साथ ही ये उनके वनडे करियर का 26वां शतक रहा। इस विश्व कप में रोहित ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 122 रन, पाकिस्तान के खिलाफ 140 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 102 रन की शतकीय पारी खेल चुकी हैं। बांग्लादेश के खिलाफ रोहित ने 92 गेंदों पर 104 रन की पारी खेली और सौम्या सरकार की गेंद पर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके व पांच छक्के लगाए। 

रोहित के साथ रहा गजब का संयोग

रोहित ने इस विश्व कप में हर उस टीम के खिलाफ बड़ा स्कोर बनाया जिसके खिलाफ उनका कैच छूटा। बांग्लादेश के खिलाफ भी नौ रन के स्कोर पर उनका कैच छूटा और उन्होंने शतक लगा दिया। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ भी उनका कैच छूटा था और उन्होंने शतक लगाया था।

Rohit Sharma in #CWC19  

-Dropped on 1 vs SA: Scored 122*

-Dropped on 2 vs Aus: Scored 57

-Dropped on 4 vs Eng: Scored 102

-Dropped on 9 vs Ban: Scored 104

सचिन को पीछे छोड़ा रोहित ने

रोहित शर्मा पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने विश्व कप में सबसे ज्यादा बने 100 रन की साझेदारी में अपनी भूमिका निभाई है। रोहित शर्मा ने चार बार अन्य भारतीय खिलाड़ियों के साथ मिलकर विश्व कप में शतकीय साझेदारी की है। वहीं सचिन तेंदुलकर ने तीन बार ऐसा किया था। 

Indian Openers To Involve In Most 100s Partnership In World Cup

-Rohit - 4 Times*

-Sachin - 3 Times

राहुल के साथ रोहित की विश्व कप में दूसरी शतकीय साझेदारी

रोहित शर्मा ने इस विश्व कप में पहले शिखर धवन के साथ दो शतकीय साझेदारी की थी और उसके बाद उन्होंने लोकेश राहुल के साथ भी दो बार शतकीय पार्टनरशिप कर डाली। विश्व कप में सचिन और सहवाग भी दो बार पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी निभा चुके हैं। रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ भी पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर डाली। 

100+ Opening Partnership In Worldcup (India)

-Rohit/Rahul - 2*

-Rohit/Dhawan - 2

-Sachin/Sehwag - 2

भारत के लिए विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज

भारत की तरफ से विश्व कप टूर्नामेंट के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर -हैं। सचिन ने 2003 विश्व कप में 673 रन बनाए थे। अब रोहित दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस विश्व कप में रोहित के 544 रन हो गए हैं। 

Most runs for India in a WC

-673 S Tendulkar (2003)

-544 Rohit Sharma (2019)

-523 S Tendulkar (1996)

-503 ROHIT SHARMA (2019)

-482 S Tendulkar (2011)

विश्व कप की 15 पारियों में रोहित का पांचवां शतक

रोहित शर्मा ने विश्व कप की अपनी 15वीं पारियों में पांचवां शतक जड़ा। विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन अब भी आगे हैं। रोहित शतक लगाने के मामले में संगकारा व पोंटिंग की बराबरी पर आ गए हैं। अब इन तीनों के विश्व कप में पांच-पांच शतक हो गए हैं। सचिन के विश्व कप में छह शतक हैं। 

Most 100s in a World Cup (100s/inngs)
-6/44 S Tendulkar
-5/42 R Ponting
-5/35 K Sangakkara
-5/15 ROHIT SHARMA


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.