Move to Jagran APP

'हिटमैन' रोहित का 20वां शतक, विराट के साथ मिलकर बनाए कई रिकॉर्ड्स

रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी वनडे में शतक जड़ा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 07:55 PM (IST)Updated: Mon, 22 Oct 2018 08:07 AM (IST)
'हिटमैन' रोहित का 20वां शतक, विराट के साथ मिलकर बनाए कई रिकॉर्ड्स
'हिटमैन' रोहित का 20वां शतक, विराट के साथ मिलकर बनाए कई रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, जेएनएन। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले ही मैच में गुवाहाटी में भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन रोहित शर्मा ने अपने बल्ले का जौहर दिखाया। रोहित का शानदार फॉर्म भारतीय सरजमीं पर भी जारी रहा और उन्होंने अपने वनडे करियर का 20वां शतक लगा दिया। भारतीय वनडे टीम के उपकप्तान रोहित इससे पहले एशिया कप में भारतीय टीम के कप्तान थे और इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपने बल्ले का कमाल दिखाया था। इंडीज के खिलाफ पहले ही मैच में नाबाद 152 रन की पारी के लिए रोहित को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। 

loksabha election banner

117 गेंदों पर खेली नाबाद 152 रन की पारी

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में रोहित शर्मा ने अपना शतक सिर्फ 84 गेंदों पर ही पूरा कर लिया। अपनी इस शतक के दौरान रोहित के बल्ले से 10 चौके और 5 छक्के निकले। रोहित शर्मा ने विराट के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 246 रन की साझेदारी कर टीम की जीत की राह आसान कर दी। विराट व रोहित ने एक ही वनडे मैच में शतक लगाने का कमाल चौथी बार किया। भारत की तरफ से सचिन व गांगुली भी ये कमाल चार बार कर चुके हैं। इस मैच में रोहित ने 117 गेंदों पर नाबाद 152 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 15 चौके और 8 छक्के लगाए। वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से रोहित ने दूसरी व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सहवाग ने इंडीज के खिलाफ वर्ष 2011 में इंदौर में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी खेली थी और 219 रन बनाए थे। अब रोहित इस मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। तीसरे नंबर पर सचिन हैं जिन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 2006 में सिंगापुर में 141* रन की पारी खेली थी। 140 रनों के साथ विराट इस मामले में चौथे नंबर पर आ गए। 

वनडे क्रिकेट में रन चेज करते हुए दूसरे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी

विराट कोहली व रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में रन चेज करते हुए दूसरे विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी कर दी। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 246 रन की पार्टनरशिप हुई। वनडे क्रिकेट में रन चेज करते हुए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन और रिकी पोंटिंग के नाम पर है। इन दोनों के बीच इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरियन में वर्ष 2009 में नाबाद 252 रन की साझेदारी हुई थी। रन चेज करते हुए दूसरे विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी ये हैं। 

252* रन- शेन वॉटसन व रिकी पोंटिंग- विरुद्ध इंग्लैंड, सेंचुरियन- 2009

246 रन- रोहित शर्मा व विराट कोहली- विरुद्ध वेस्टइंडीज- गुवाहाटी- 2018

218* रन- करीम सादिक व मो. शहजाद- विरुद्ध स्कॉटलैंड- आयरलैंड- 2010

दूसरी पारी में वनडे में भारत के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

वनडे क्रिकेट में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए रोहित व विराट ने किसी भी विकेट के लिए भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी की। इन दोनों ने गौतम गंभीर व विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा। वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में भारत की तरफ से गंभीर व विराट ने सबसे बड़ी साझेदारी वर्ष 2009 में श्रीलंका के खिलाफ की थी। दोनों के बीच इस मैच में 224 रन की पार्टनरशिप हुई थी। दूसरी पारी में वनडे में भारत की तरफ से सबसे बड़ी साझेदारी ये हैं। 

246 रन- विराट व रोहित विरुद्ध वेस्टइंडीज, गुवाहाटी- 2018 (दूसरे विकेट के लिए)

224 रन- गंभीर व विराट विरुद्ध श्रीलंका, कोलकाता- 2009 (तीसरे विकेट के लिए)

223 रन- अजहर व अजय जडेजा विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो- 1997 (पांचवें विकेट के लिए)

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.