नई दिल्ली, जेएनएन। वनडे क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने कई कमाल के रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। हालांकि वक्त के साथ-साथ ये रिकॉर्ड्स टूटे भी हैं और उनकी जगह नए रिकॉर्ड्स ने लिए हैं। ये सिलसिला जारी है और जब तक क्रिकेट रहेगा ऐसा ही चलता रहेगा। वनडे क्रिकेट में दो देशों के बीच दो,तीन,चार,पांच,छह या सात मैचों की सीरीज का आयोजन होता ही रहता है हालांकि 7 मैचों की वनडे सीरीज का आयोजन अब जरा कम देखने को मिलता है। 

वैसे 7 मैचों की वनडे सीरीज की बात करें तो इसमें व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम सबसे उपर आता है। यानी 7 मैचोँ की द्विपक्षीय वनडेे सीरीज में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा हैं। रोहित ने ये कमाल साल 2013 में भारत में ही किया था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई थी और दोनों देशों के बीच ये वनडे सीरीज खेली गई थी। 

उस साल रोहित शर्मा ने सात मैचों की वनडे सीरीज के दौरान भारत के लिए छह मैच खेले थे। उन्हें पांचवें मैच में आराम दिया गया था और वो अंतिम ग्यारह का हिस्सा नहीं थे। इस वनडे सीरीज के दौरान रोहित शर्मा ने कुल 491 रन बनाए थे। इसमें उन्होंने दूसरे वनडे मैच में जयपुर में नाबाद 141 रन की पार खेली थी तो वहीं इस सीरीज के आखिरी मैच में 209 रन की पारी खेली थी। ये रोहित शर्मा के वनडे करियर का पहला दोहरा शतक था। रोहित की ये पारी आज भी क्रिेकेट फैंस के जहन में ताजा है। इस वनडे सीरीज में भारतीय टीम को 3-2 से जीत मिली थी और दो मैच नहीं खेला जा सका था। 

ये तो बात रही 7 मैचोँ की वनडे सीरीज की, लेकिन तीन मैचोँ की द्विपक्षीय वनडे सीरीज की बात करें तो इसमें व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये कमाल किया था तो वहीं 5 मैचोँ की वनडे सीरीज में ये कमाल पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ही फखर जमां ने किया था। फखर ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जिम्बाब्वे के खिलाफ कायम किया था। 

तीन, पांच और सात मैचों की द्विपक्षीय वनडे सीरीज में व्यक्तिगत तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज-

3 मैचों की वनडे सीरीज- बाबर आजम, 360 रन विरुद्ध वेस्टइंडीज

5 मैचों की वनडे सीरीज- फखर जमां, 515 रन विरुद्ध जिम्बाब्वे

7 मैचों की वनडे सीरीज- रोहित शर्मा, 491 रन विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस