Move to Jagran APP

रोहित ने तोड़ा धौनी का रिकार्ड, एक साल में भारत के लिए T20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बने

Ind vs SA Most T20I Wins by Indian Captain in a Year T20I में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर अपनी 16वीं जीत दर्ज की। इसके साथ ही रोहित एक साल में भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 29 Sep 2022 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 09:21 AM (IST)
रोहित ने तोड़ा धौनी का रिकार्ड, एक साल में भारत के लिए T20I में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बने
कप्तान रोहित शर्मा व दिनेश कार्तिक (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। रोहित शर्मा की टाप क्लास कप्तानी साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच में भी जारी रही और उन्होंने साल 2022 में अपनी 16वीं जीत क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में दर्ज की। इस मैच में भारतीय टीम की बेहतरीन गेंदबाजी के सामने मेजबान प्रोटियाज पूरी तरह से धराशाई हो गई और सिर्फ 106 रन ही बना पाई। भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले लक्ष्य को 2 विकेट खोकर आराम से हासिल कर लिया और 8 विकेट से मैच जीत लिया। इस मैच को जीतने के साथ ही रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान एक रिकार्ड अपने नाम कर लिया और महेंद्र सिंह धौनी को पीछे छोड़ दिया। 

loksabha election banner

T20I में एक साल में भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने का रिकार्ड अब रोहित शर्मा के नाम

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को हराकर अपनी 16वीं जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही रोहित शर्मा एक साल में भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान बन गए। भारत के लिए एक साल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान रोहित शर्मा से पहले एम एस धौनी थे। धौनी ने साल 2016 में 15 टी20 इंटरनेशनल मैच जीते थे, लेकिन रोहित ने 16 मैच जीतकर उन्हें पीछे छोड़ दिया। 

T20I में एक साल में भारत के लिए सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान-

16 जीत - रोहित शर्मा (2022)

15 जीत - एम एस धौनी (2016)

आपको बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टी20 मुकाबले में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रोटियाज को 8 विकेट से हरा दिया। भारत ने पहले गेंदबाजी की और अर्शदीप सिंह (3 विकेट) व दीपक चाहर (2 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर साउथ अफ्रीका को 106 रन पर रोक दिया। इसके बाद भारत ने केएल राहुल के नाबाद 51 रन और सूर्यकुमार यादव के नाबाद 50 रन की पारी के दम पर मैच जीत लिया। रोहित शर्मा इस मैच में शून्य पर आउट हुए जबकि कोहली भी 2 रन ही बना पाए। अर्शदीप सिंह को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए 'प्लेयर आफ द मैच' चुना गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.