नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test cricket 2019: भारत की तरफ से रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग की शुरुआत की। टेस्ट क्रिकेट में पहली बार ओपनिंग बल्लेबाजी करते हुए बतौर ओपनर उन्होंने अपनी पहली ही पारी में 176 रन बनाकर कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। इन सभी रिकॉर्ड्स के बीच रोहित ने अपने नाम पर एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया और वो भी स्टंप आउट होकर। 

रोहित हुए स्टंप आउट पर यहां भी बन गया एक रिकॉर्ड

अपने ओपनिंग टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा स्टंप आउट हुए। रोहित साउथ अफ्रीकी स्पिनर केशव महाराज की एक गेंद पर चकमा खा गए और विकेटकीपर डि कॉक ने कोई गलती नहीं की और उन्हें स्टंप आउट कर दिया। स्टंप आउट होते ही रोहित की बेहतरीन पारी का अंत हो गया। रोहित शर्मा इस तरह आउट होने के बाद भी एक रिकॉर्ड अपने नाम कर गए। अब वो भारत के पहले ऐसे टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं जो सबसे ज्यादा रन बनाकर स्टंप आउट हुए। रोहित इस मैच में 176 रन पर आउट हुए और स्टंप हुए जबकि इससे पहले ये रिकॉर्ड मुरली विजय के नाम पर था। 2017 में दिल्ली में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में मुरली विजय 155 रन पर स्टंप आउट हुए थे। महेंद्र सिंह धौनी और राहुल द्रविड़ भी 148 के स्कोर पर टेस्ट क्रिकेट में स्टंप आउट हुए थे। 

Highest individual scores for Indian batsmen dismissed STUMPED in Tests:

-176 - Rohit Sharma v SA, Vizag, 2019

-155 - Murali Vijay v SL, Delhi, 2017

-148 - Rahul Dravid v Eng, Leeds, 2002

-148 - MS Dhoni v Pak, Faisalabad, 2006

कमाल के हैं रोहित शर्मा

रोहित शर्मा कमाल के बल्लेबाज हैं और ऐसा माना जा रहा था कि टेस्ट में बतौर ओपनर वो बेहतरीन बल्लेबाजी कर सकते हैं। रोहित ने ऐसा ही किया। उन्होंने बतौर टेस्ट ओपनर अपने पहले ही टेस्ट मैच में कमाल की पारी खेल डाली। रोहित शर्मा भारत के इकलौते ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने ओपनर के तौर पर क्रिकेट के हर प्रारूप में शतक लगाया है। वो बतौर ओपनर पहले ही वनडे व टी 20 में शतक तो लगा ही चुके थे टेस्ट में भी उन्होंने ये कमाल कर दिखाया। रोहित शर्मा ने जब वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2013 में अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी तब उन्होंने 177 रन की बेजोड़ पारी खेलते हुए अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की थी वहीं जब उन्हें ओपनिंग करने का मौका मिली तब उन्होंने 176 रन की पारी खेलकर सबका दिल जीत लिया। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप