नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test series 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को लेकर साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज से पहले एक बड़ा फैसला किया। वो फैसला था कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट में ओपनर की भूमिका निभानी है। इस टेस्ट सीरीज के पहले तक टेस्ट मैचों में रोहित के कमजोर प्रदर्शन की वजह से ये सवाल खड़े हो रहे थे कि क्या होगा।

क्या वो सफल होंगे। क्या वो अपनी इस नई भूमिका नें फिट हो पाएंगे। वैसे सच तो ये था कि भारतीय टीम के पास दूसरा कोई विकल्प भी नहीं था क्योंकि टेस्ट में ओपनर भी भूमिका जिन बल्लेबाजों को निभानी थी उनमें से ज्यादाकर आउट ऑफ फॉर्म थे और एक खिलाड़ी पर बैन लगा था।

 

खैर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ये दांव खेला गया और सबसे खुशी की बात ये रही कि टेस्ट में खुद को साबित करने की बेताब रोहित ने इस मौके को दोनों हाथों से लपका और ऐसा प्रदर्शन कर डाला की बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट सीरीज में वो 'मैन ऑफ द सीरीज' चुने गए। तीन टेस्ट मैचों में एक दोहरा शतक व दो शतक ये साफ तौर पर दर्शाता है कि वो किस कदर टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने को बेताब थे।

अब तक ओपनर के तौर पर वनडे और टी20 प्रारूप में खूब सफल रहे रोहित ने टेस्ट क्रिकेट में भी बतौर ओपनर अपने पहले ही टेस्ट सीरीज में खूब सफल हुए। अब उम्मीद तो बस यही है कि वो जब तक भारतीय टीम के लिए ये भूमिका निभाएं इसी अंदाज में बल्लेबाजी करें और क्रिकेट फैंस का खूब मनोरंजन करें। 

रोहित ने दिखाया दम और बने 'मैन ऑफ द सीरीज'

रोहित शर्मा ने तीन टेस्ट मैचों की चार पारियों में कुल 529 रन बनाए। उनका बेस्ट स्कोर इस सीरीज में 212 रहा जो उनके टेस्ट करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी साबित हुआ। वहीं उनका औसत 132.25 का रहा जो अपने आप में नायाब है। उन्होंने इस टेस्ट सीरीज में दो दोहरा शतक और दो शतक ठोके। उन्होंने इस पूरे टेस्ट सीरीज के दौरान 62 चौके व 19 छक्के जड़े। इस टेस्ट सीरीज के दौरान अपने पहले ही मैच की दोनों पारियों में दो शानदार शतक लगाने की वजह से उन्हें मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला।

इसके बाद दूसरे टेस्ट में वो फेल रहे, लेकिन तीसरे टेस्ट में उन्होंने फिर से वापसी की और 212 रन की पारी खेलकर फिर से मैन ऑफ द मैच चुने गए। यानी तीन टेस्ट मैचों में वो दो बार मैन ऑफ द मैच बने। रोहित की बेहतरीन बल्लेबाजी और इस पूरे टेस्ट सीरीज में उनकी निरंतरता की वजह से वो मैन ऑफ द सीरीज चुने गए। 

रोहित शर्मा ने इस टेस्ट सीरीज में किए अपने प्रदर्शन के बाद टेस्ट क्रिकेट में अपने रिकॉर्ड में काफी कुछ बदल डाला। उन्होंने अब तक अपने टेस्ट करियर में कुल 30 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 48.04 की औसत से 2114 रन बनाए। अब टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम पर कुल 6 शतक हो गए हैं। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप