Move to Jagran APP

टी20 और वनडे के बाद अब टेस्ट में भी बदलेगा टीम इंडिया का कप्तान, कोहली की जगह किसकी दावेदारी

टी20 और वनडे में विराट की जगह पर रोहित को टीम की कमान सौंपी गई है। साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाने वाली टेस्ट का उप कप्तान भी उनको बनाया गया था। खराब प्रदर्शन की वजह से अजिंक्य रहाणे को इस पद से चयनकर्ताओं ने हटाने का फैसला लिया था।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 08:00 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jan 2022 08:30 PM (IST)
टी20 और वनडे के बाद अब टेस्ट में भी बदलेगा टीम इंडिया का कप्तान, कोहली की जगह किसकी दावेदारी
कोच राहुल द्रविड़ के साथ विराट कोहली (फोटो ट्विटर पेज)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम इस वक्त बदलाव के दौर से गुजर रहा है। यूएई में पिछले साल हुए आइसीसी टी20 विश्व कप से पहले शुरू हुआ बदलाव अब जाकर खत्म होता नजर आ रहा है। टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा करने वाले विराट कोहली को साउथ अफ्रीका दौरे से पहले वनडे की कप्तानी से हटाया गया और अब टेस्ट की भी कप्तानी उन्होंने छोड़ दी है। टीम के मुख्य कोच और लगभग पूरा कोचिंग स्टाफ भी बदल चुका है।

loksabha election banner

विराट ने साउथ अफ्रीका में खेली गई हालिया टेस्ट सीरीज में हार के बाद यह फैसला किया। पहली मैच जीतने के बाद भारतीय टीम को लगातार दो मुकाबलों में हार कर सीरीज गंवाना पड़ा। हालांकि कोहली ने दूसरे मैच में चोटिल होने की वजह से नहीं खेला था लेकिन फिर भी उन्होंने यह फैसला लिया। टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने के साथ ही अब इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि उनकी जगह अगला कप्तान कौन होगा। कप्तानी की रेस में इस वक्त रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल का नाम सामने आ रहा है। चयनकर्ता राहुल को विराट की जगह टेस्ट का नया कप्तान बना सकते हैं क्योंकि रोहित पहले ही दोनों फार्मेट में टीम की कमान संभाल रहे हैं। 

कौन होगा अगला टेस्ट कप्तान

टी20 और वनडे में विराट कोहली की जगह पर रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी गई है। साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाने वाली टेस्ट का उप कप्तान भी उनको बनाया गया था। खराब प्रदर्शन की वजह से अजिंक्य रहाणे को इस पद से चयनकर्ताओं ने हटाने का फैसला लिया था। हालांकि चोटिल होने की वजह से रोहित टेस्ट सीरीज में नहीं खेल पाए और केएल राहुल को उनकी जगह पर टेस्ट का उप कप्तान बनाया गया।

Virat quits Test Captaincy: विराट कोहली का चौंकाने वाला फैसला, टेस्ट टीम की कप्तानी से दिया इस्तीफा

टेस्ट कप्तान बनने की पहली दावेदारी रोहित की नजर आ रही है। उनको लंबे वक्त से टी20 और वनडे की कप्तानी दिए जाने की बात की जा रही थी। हाल ही में दोनों फार्मेट की कप्तानी उनको दी गई है। चयनकर्ता अगर रोहित पर भार कम करना चाहें तो केएल राहुल को टेस्ट की कमान दी जा सकती है। उन्होंने साउथ अफ्रीका सीरीज के दौरान विराट की जगह पर दूसरे टेस्ट मैच में कप्तानी का जिम्मा उठाया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.