Move to Jagran APP

रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली बार करेंगे ओपनिंग, केएल राहुल का पत्ता कटा

India vs South Africa रोहित शर्मा पहली बार भारतीय टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में ओपनिंग करते नजर आ सकते हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 12 Sep 2019 05:19 PM (IST)Updated: Thu, 12 Sep 2019 10:00 PM (IST)
रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली बार करेंगे ओपनिंग, केएल राहुल का पत्ता कटा
रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली बार करेंगे ओपनिंग, केएल राहुल का पत्ता कटा

 नई दिल्ली, जेएनएन। India vs South Africa test series 2019: भारतीय क्रिकेट टीम के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में पहली बार ओपनिंग बल्लेबाजी करते नजर आ सकते हैं। रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर में कभी भी टीम इंडिया के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी नहीं की है, लेकिन इस बार हालात कुछ ऐसे बन गए कि चयनकर्ताओं को ओपनर के तौर पर रोहित पर भरोसा जताना ही पड़ा।

loksabha election banner

भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने साफ तौर पर कहा कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ हम रोहित शर्मा को टेस्ट मैचों में ओपनर के तौर पर मौका देना चाहते हैं। रोहित शर्मा ने अब तक वनडे और टी20 मैचों में टीम के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी की है। अगर साउथ अफ्रीका के खिलाफ वो टेस्ट मैचों में ओपनिंग करते हैं तो टेस्ट में पहला मौका होगा जब वो टेस्ट टीम के लिए ओपनिंग करते दिखेंगे। इससे पहले वो टेस्ट टीम में तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर बल्लेबाजी कर चुके हैं। आम तौर पर वो टेस्ट क्रिकेट में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। 

रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में अब तक बल्लेबाज के तौर पर खुद को साबित नहीं कर पाए हैं। हालांकि उन्होंने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत बेहद धमाकेदार अंदाज में की थी, लेकिन बाद में वो अपने इस लय को कायम नहीं रख पाए। रोहित शर्मा ने अपने टेस्ट करियर का शुरुआत 2013 में कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था और पहले ही मैच में उन्होंने 177 रन की पारी खेली थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट मैच में ही उन्होंने नाबाद 111 रन की पारी खेली। इसके बाद उन्होंने टेस्ट में अपना तीसरा शतक चार वर्ष के बाद 2017 में नागपुर में श्रीलंका के खिलाफ लगाया और नाबाद 102 रन की पारी खेली थी। 

रोहित ने भारतीय टीम के लिए अब तक कुल 27 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 39.62 की औसत से 1585 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम पर कुल तीन शतक है और 177 रन उनका टेस्ट में बेस्ट स्कोर है। भारत के लिए उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 2018 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था और उस मैच में उन्होंने नाबाद 63 रन की पारी खेली थी। 

हाल की में वर्ल्ड कप 2019 में पांच शतक लगाने वाले रोहित शर्मा वनडे और टी20 क्रिकेट में खुद को साबित कर चुके हैं, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में सच कहें तो एक कामयाब बल्लेबाज के तौर पर वो खुद को स्थापित नहीं कर पाए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगर तीन टेस्ट मैचों में उन्हें ओपनिंग की जिम्मेदारी मिलती है तो उनके पास खुद को टेस्ट ओपनर के तौर पर साबित करने बेहतरीन मौका होगा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.