Move to Jagran APP

रोहित, रैना व सहवाग ने डेब्यू टेस्ट में छठे नंबर पर की थी बल्लेबाजी, लगाया था शतक

भारत के लिए डेब्यू टेस्ट में छठे नंबर पर चार बल्लेबाजों ने शतक लगाए हैं जिसमें रोहित रैना व सहवाग भी शामिल हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 05:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 08:20 PM (IST)
रोहित, रैना व सहवाग ने डेब्यू टेस्ट में छठे नंबर पर की थी बल्लेबाजी, लगाया था शतक
रोहित, रैना व सहवाग ने डेब्यू टेस्ट में छठे नंबर पर की थी बल्लेबाजी, लगाया था शतक

नई दिल्ली, जेएनएन। टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट माना जाता है और हर खिलाड़ी का ये सपना होता है कि वो क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करे। भारत की तरफ से कई खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट खेला है जिसमें कोई खूब सफल रहा है तो कई खिलाड़ी ज्यादा सफल नहीं हो सके। टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से रिकॉर्ड्स बनाने वाले खिलाड़ियों की कोई कमी नहीं है और इन नामों में रोहित शर्मा, सुरेश रैना, वीरेंद्र सहवाग और प्रवीण आमरे भी हैं। 

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट में इन चारों खिलाड़ियों के नाम पर एक अलग तरह का रिकॉर्ड दर्ज हैं। आमरे, सहवाग, रैना और रोहित इन चारों खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट के अपने डेब्यू मैच में शतक लगाया था, लेकिन इनमें से सभी ने नंबर 6 या फिर उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी की थी। यानी भारत की तरफ से अपने डेब्यू टेस्ट में नंबर 6 या उससे नीचे के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अपने डेब्यू टेस्ट में शतक लगाने वाले सिर्फ ये चारों खिलाड़ी ही हैं। 

आमरे ने भारत के लिए 11 टेस्ट मैच खेले थे और पहला टेस्ट 1992 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए 103 रन की पारी खेली थी। इस मैच में उन्होंने छठे नंबर पर पहली पारी में बल्लेबाजी की थी। भारत के लिए 104 टेस्ट मैच खेलने वाले सहवाग ने अपने डेब्यू टेस्ट 2001 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। मैच की पहली पारी में उन्होंने 105 रन की पारी खेली थी और छठे स्थान पर बल्लेबाजी की थी। 

सुरेश रैना की बात करें तो उन्होंने भारत के लिए 18 टेस्ट मैच खेले और पहला टेस्ट मैच साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। अपने डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 120 रन की पारी खेली थी और छठे नंबर पर बल्लेबाजी की थी। रोहित शर्मा ने भी भारत के लिए अब तक कुल 32 टेस्ट मैच खेले हैं और उन्होंने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में 177 रन की पारी खेली थी। वो इस मैच की पहली पारी में बल्लेबाजी के लिए छठे नंबर पर उतरे थे। 

टेस्ट डेब्यू में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने वाले चार भारतीय बल्लेबाज

प्रवीण आमरे - 103 विरुद्ध साउथ अफ्रीका 

वीरेंद्र सहवाग - 105 विरुद्ध साउथ अफ्रीका

सुरेश रैना - 120 विरुद्ध श्रीलंका

रोहित शर्मा - 177 विरुद्ध वेस्टइंडीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.