Move to Jagran APP

20 शिकार के साथ 350 रन बनाकर इस भारतीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में दिखाया अपना दम

टेस्ट क्रिकेट में तो भारत को धौनी का सही विकल्प शायद मिल गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 07 Jan 2019 05:13 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 01:21 PM (IST)
20 शिकार के साथ 350 रन बनाकर इस भारतीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में दिखाया अपना दम
20 शिकार के साथ 350 रन बनाकर इस भारतीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में दिखाया अपना दम

 नई दिल्ली, जेएनएन। विराट की कप्तानी में एक तरफ जहां ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया की कड़ी परीक्षा थी तो भारतीय विकेट-कीपर बल्लेबाज रिषभ पंत के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं थी। रिषभ पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेलने जा रहे थे और वहां उन्हें खुद को विकेट के पीछे और आगे दोनों ही जगह साबित करना था। यकीन मानिए इस युवा खिलाड़ी ने वहां पर खुद को साबित करते हुए ये दिखा दिया कि विकेट-कीपर के तौर पर वो धौनी के सही विकल्प हैं। 

loksabha election banner

रिषभ ने विकेट के पीछे किए 20 शिकार

विकेटकीपर के तौर पर रिषभ पंत के लिए ये टेस्ट सीरीज बेहद शानदार रहा। चार टेस्ट मैचों में विकेट के पीछे 20 शिकार बहुत अच्छा तो नहीं लेकिन इसे बुरा भी नहीं कहा जा सकता। इस पूरे टेस्ट सीरीज के दौरान उन्होंने विकेट के पीछे जो 20 शिकार किए उनमें से उन्होंने किसी भी बल्लेबाज को स्टंप आउट नहीं किया। उन्होंने सारे विकेट कैच के रूप में ही झटके। पंत ने एडिलेट टेस्ट मैच की दोनों पारियो में कुल 11 कैच पकड़े। इसके बाद पर्थ टेस्ट में उन्होंने छह कैच लपके जबकि मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने तीन कैच लिए। सिडनी टेस्ट मैच में वो कोई कैच या फिर कोई स्टंप नहीं कर पाए। 

रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे रिषभ पंत

इस टेस्ट सीरीज में रन बनाने के मामले में रिषभ पंत कई धाकड़ बल्लेबाजों को पीछे छोड़ते हुए दूसरे नंबर पर रहे। पंत ने चार टेस्ट मैचों की सात पारियों में 58.33 की औसत से 350 रन बनाए और नाबाद 159 रन उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी रही। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पुजारा सबसे आगे रहे जिनके नाम पर 521 रन रहा जबकि तीसरे नंबर पर भारतीय कप्तान विराट कोहली रहे जिन्होंने चार मैचों में 282 रन बनाए। रिषभ पंत ने चार मैचों की सात पारियों में 25,28,36,30,39,33,159* रन बनाए। सिडनी टेस्ट मैच में उनकी नाबाद 159 रन की पारी की वजह से भारतीय टीम बेहद मजबूत स्थिति में आ गई थी और टीम का स्कोर 600 के पार चला गया। रिषभ विकेटकीपर के तौर पर ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बने। 

अन्य विकेटकीपर के लिए हुआ मुश्किल

रिषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है। इंग्लैंड दौरे पर भी उनका प्रदर्शन ठीक रहा था जिसे नंजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 114 रन बनाए थे। अब तक नौ टेस्ट मैच में वो 40 कैच व दो स्टंप कर चुके हैं जबकि 49.71 की औसत से 696 रन बनाए हैं। इनमें दो शतक भी शामिल हैं। अब रिषभ जिस तरह का टेस्ट में प्रदर्शन कर रहे हैं उससे तो यही लगता है कि फिलहाल कोई दूसरा उनकी जगह नहीं ले सकता। धौनी के बाद टेस्ट में विकेटकीपिंग करने वाले साहा को भी अब टीम इंडिया में वापसी के लिए खासी मशक्कत करनी होगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.