Move to Jagran APP

रिषभ पंत ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकार्ड, इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी विकेटकीपर बने

Rishabh Pant test record रिषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट मैच की दोनों पारियों में मिलाकर कुल 203 रन बनाए और अब वो बतौर विदेशी विकेटकीपर इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 09:15 AM (IST)
रिषभ पंत ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकार्ड, इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विदेशी विकेटकीपर बने
रिषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट मैच में 203 रन बनाए (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। रिषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट मैच की दोनों पारियों में इंग्लैंड के खिलाफ बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए एक जबरसदस्त रिकार्ड अपने नाम पर दर्ज कर लिया। इस मैच की पहली पारी में पंत ने 111 गेंदों का सामना करते हुए पहले 146 रन की पारी खेली और उसके बाद दूसरी पारी में फिर से 86 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों की मदद से 57 रन की पारी खेली। अपनी इस दोनों पारियों के बाद रिषभ पंत इंग्लैंड की धरती पर बतौर विदेशी विकेटकीपर किसी एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। 

prime article banner

रिषभ पंत ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकार्ड

रिषभ पंत ने एजबेस्टन टेस्ट मैच की दोनों पारियों में मिलाकर कुल 203 रन बनाए और अब वो बतौर विदेशी विकेटकीपर इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। इसके साथ ही रिषभ पंत ने 72 साल पुराना रिकार्ड भी तोड़ दिया। रिषभ पंत से पहले इंग्लैंड की धरती पर बतौर विदेशी विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन एक टेस्ट मैच में बनाने का रिकार्ड क्लाइड वालकाट के नाम पर दर्ज था जिन्होंने साल 1950 में एक टेस्ट मैच में 182 रन बनाए थे। 

11 साल बाद एम एस धौनी के बाद रिषभ पंत ने इंग्लैंड में किया कमाल

इंग्लैंड की धरती पर किसी एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले रिषभ पंत दूसरे भारतीय विकेटकीपर बने। इससे पहले एम एस धौनी ने साल 2011 में बर्मिंघम टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाया था और पहली पारी में 77 रन जबकि दूसरी पारी में नाबाद 74 रन की पारी खेली थी। इसके बाद अब यानी 11 साल के बार रिषभ पंत ने फिर से बर्मिंघम टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 146 और 57 रन की पारी खेली। 

भारत की तरफ से किसी एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टाप तीन विकेटकीपर

230 रन - बुद्धि कुंदरन, चेन्नई ,1964

224 रन- एम एस धौनी, चेन्नई, 2013

203 रन - रिषभ पंत, एजबेस्टन, 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.