नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। नॉटिंघम टेस्ट मैच में 20 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी रिषभ पंत को डेब्यू करने का मौका मिला। अपने पहले ही मैच में पंत रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं। इस टेस्ट मैच के चौथे दिन रिषभ पंत ने एक ऐसा काम कर दिया जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कोई भी विकेटकीपर नहीं कर सका था। 

धौनी भी नहीं कर सके जो, रिषभ ने किया वो

अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही रिषभ पंत ने वो काम कर दिखाया जो भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में शुमार महेेंद्र सिंह धौनी भी नहीं कर सके थे। नॉटिंघम टेस्ट के चौथे दिन इशांत शर्मा की गेंद पर रिषभ पंत ने कीटन जेनिंग्स का कैच पकड़ा और उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। इस के साथ रिषभ पंत अपने डेब्यू मैच में विकेट के पीछे छह कैच पकड़ने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए। पंत से पहले अपने डेब्यू टेस्ट में पांच कैच तो भारत के तीन विकेटकीपरों ने पकड़े थे, लेकिन पंत ने जेनिंग्स का कैच लेकर इन सभी को पीछे छोड़ दिया। 

डेब्यू टेस्ट में सबसे ज़्यादा कैच लेेने वाले भारतीय विकेटकीपर

रिषभ पंत विरुद्ध इंग्लैंड, नॉटिंघम, 2018, 6 कैच 

तम्हाने विरुद्ध पाकिस्तान, ढ़ाका, 1955, 5 कैच

किरण मोरे विरुद्ध इंग्लैंड, लॉर्ड्स, 1986, 5 कैच

नमन ओझा विरुद्ध श्रीलंका, कोलंबो, 2015, 5 कैच

पहली पारी में पंत ने पकड़े थे पांच कैच

पंत ने पहली पारी में विकेट के पीछे पांच विरोधी बल्लेबाजों के कैच पकड़े और अपनी विकेटकीपिंग से पूरी दुनिया को प्रभावित किया। रिषभ पंत ने विकेट के पहले सबसे पहला कैच मेजबान टीम के ओपनर बल्लेबाज एलिस्टर कुक का पकड़ा। इशांत शर्मा की गेंद पर पंत ने कुक का कैच लिया। इसके बाद जसप्रीत बुमराह की गेंद पर पंत ने अपना दूसरा कैच जेनिंग्स के तौर पर लपका। पंत ने तीसरा कैच ओली पोप का लिया और वो भी इशांत शर्मा की गेंद पर। हार्दिक पांड्या की गेंद पर क्रिस वोक्स का कैच पकड़कर उन्होंने अपना चौथा कैच पूरा किया। पांचवां कैच उन्होंने आदिल राशिद का हार्दिक पांड्या का पकड़ा था। 

पंत ने बनाए ये भी रिकॉर्ड

रिषभ पंत ने अपनी विकेटकीपिंग से तो रिकॉर्ड बनाया ही। इसके साथ ही साथ उन्होंने अपनी बल्लेबाज़ी से भी एक रिकॉर्ड बनाया। पंत ने अपने टेस्ट करियर में रन बनाने की शुरुआत छक्का लगाकर की। उन्होंने अपने टेस्ट करियर की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़कर अपने टेस्ट करियर का आगाज किया। मतलब टेस्ट क्रिकेट में उनका पहला रन छक्के से बना। रिषभ पंत टेस्ट इतिहास में छक्का लगाकर अपना पहला रन बनाने वाले दुनिया के 12वें खिलाड़ी और भारत के पहले खिलाडी हैं।

सबसे पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के एरिक फ्रीमैन ने किया था। इसके बाद कार्लिसले बेस्ट, केथ डाबेंगवा, डेल रिचर्डसन, शैफुल इस्लाम, जहूरुल इस्लाम, अल अमीन हुसैन, मार्क क्रेग, धनजंय डिसिल्वा, कैमरुल इस्लाम, सुनील एमब्रिस और अब रिषभ पंत ने या कारनामा किया।

 क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal