Move to Jagran APP

इस खिलाड़ी ने डेब्यू T20 मैच में शतक ठोककर रचा इतिहास, तोड़ा पोंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इस खिलाड़ी ने अपने पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक ठोककर सनसनी मचा दी है। कनाडा टीम के इस खिलाड़ी ने 14 साल पुराना रिकी पोंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ डाला है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 03:00 PM (IST)
इस खिलाड़ी ने डेब्यू T20 मैच में शतक ठोककर रचा इतिहास, तोड़ा पोंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड
इस खिलाड़ी ने डेब्यू T20 मैच में शतक ठोककर रचा इतिहास, तोड़ा पोंटिंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। अपने टेस्ट डेब्यू और वनडे इंटरनेशनल डेब्यू मैच में तो कई खिलाड़ी शतक ठोक चुके हैं, लेकिन 18 अगस्त 2019 को ऐसा पहली बार हुआ जब टी20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में किसी खिलाड़ी ने शतक ठोका। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत होने के करीब 14 साल बाद ऐसा मौका आया जब इस फॉर्मेट में भी किसी बल्लेबाज ने अपने पहले ही मैच में शतक ठोका। 

loksabha election banner

ICC Men's T20 World Cup Americas Region Final का दूसरा मैच Sandys Parish में 18 अगस्त को कनाडा और केमैन आइलैंड (Cayman Islands) के बीच खेला गया। इसी मैच में दाएं हाथ के बल्लेबाज रविंद्रपाल सिंह ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया। ग्लोबल टी20 लीग कनाडा(GT20 Canada) में टोरंटो नेशनल्स टीम में खेल चुके रविंद्रपाल सिंह ने इस मैच में शतक ठोक दिया। 

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने अपने पहले ही टी20 इंटरनेशनल मैच में शतक ठोका है। इससे पहले क्रिकेट के इस फॉर्मेट में डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम था, जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 फरवरी 2005 को नाबाद 98 रन की पारी खेली।

18 अगस्त 2019 तक रिकी पोंटिंग का ये स्कोर डेब्यू टी20 इंटरनेशनल मैच में सबसे बड़ा था, जिसे अब 30 वर्षीय रविंद्रपाल सिंह ने तोड़ दिया है। रविंद्रपाल सिंह ने केमैन आइलैंड के खिलाफ 48 गेदों में 101 रन बनाए हैं। रविंद्रपाल सिंह ने अपनी इस पारी में 6 चौके और 10 छक्के जड़े। इसी के साथ रविंद्रपाल सिंह ने अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया है। 

टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो साल 1877 में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी चार्ल्स बैनरमैन (Charles Bannerman) ने इंग्लैंड के खिलाफ सबसे पहले डेब्यू टेस्ट मैच में शतक जड़ा था। वहीं, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की बात करें तो इंग्लैंड के बल्लेबाज डेनिस एमिस (Dennis Amiss) ने 1972 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू वनडे मैच में शतक ठोका था। 

इस मुकाबले में कनाडा की टीम के कप्तान नवनीत धालीवाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कनाडा की टीम ने रविंद्रपाल सिंह के शतक और नितीश कुमार की 41 रन की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 196 रन बनाए। 

197 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी केमैन आइलैंड की टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर सिर्फ 112 रन बना सकी और मैच 84 रन से हार गई। केमैन आइलैंड की टीम की ओर से ग्रेगरी स्ट्रीडम (Gregory Strydom) ने 49 रन की पारी खेली। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.