Move to Jagran APP

विराट कोहली की वजह से रवि शास्त्री बने रह सकते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच?

Ravi Shastri को टीम इंडिया का मुख्य कोच बनाए रखने की मुख्य वजह सामने आई है !

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 25 Jul 2019 03:29 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 03:32 PM (IST)
विराट कोहली की वजह से रवि शास्त्री बने रह सकते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच?
विराट कोहली की वजह से रवि शास्त्री बने रह सकते हैं भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच?

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) वेस्टइंडीज दौरे (India tour of West Indies 2019) पर जाने वाली है है और इस टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री (Ravi Shastri) हैं। शास्त्री का कोच के तौर पर कार्यकाल विश्व कप के बाद ही खत्म हो रहा था, लेकिन उनके कार्यकाल को 45 दिन के लिए बढ़ा दिया गया और कैरेबियाई दौरे पर वो ही टीम के मुख्य कोच रहेंगे। वैसे टीम इंडिया के कोच व सपोर्ट स्टाफ के लिए प्रशासकों की समिति ने नए आवेदन मंगवाए हैं और कुछ ही दिनों में नई नियुक्तियों के लिए प्रक्रिया भी शूरू कर दी जाएगी मगर इस सब बातों के बीच एक बेहद अहम खबर सामने आ रही है कि टीम के कोच रवि शास्त्री ही बने रह सकते हैं। बीसीसीआई (BCCI) के अधिकारियों का ये मानना है कि रवि शास्त्री अपने पद पर बने रहें जिससे कि कप्तान विराट को आगे बढ़ने में मदद मिलती रहे। 

prime article banner

आईएएनएस से बातचीत करते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि टीम के इस बदलाव के दौर में विराट और शास्त्री का अपने पदों पर बने रहना अहम था क्योंकि बोर्ड 2020 टी 20 विश्व कप को देखते हुए टीम में कई युवाओँ को मौका चाहती है। उस अधिकारी के मुताबिक बदलाव के इस दौर में लंबे वक्त तक कुछ स्थायी नहीं होना चाहिए। शास्त्री और विराट का तालमेल काफी अच्छा है और ऐसे में टीम के आधे हिस्से को बदलना सही नहीं होगा। 

बोर्ड के अधिकारी का कहना है कि टीम में निरंतरता बनाए रखना महत्वपूर्ण था क्योंकि कोच के बदलाव का मतलब ये हो सकता है कि नए कोच खिलाड़ियों को अपने हिसाब से ढ़ालने की कोशिश करेंगे। यानी कोच के बदलने से टीम के समीकरण को बिगाड़ने वाली बात हो सकती है। अगर इस वक्त कोच को बदला गया तो टीम के अगले पांच वर्षों की योजना और रणनीति में बदलाव होगा। यानी सबकुछ नए सिरे से शुरू होना टीम के हित में नहीं है और इससे टीम के प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है। 

गौरतलब है कि बोर्ड ने भारतीय क्रिकेट टीम के सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन मांगे हैं। वहीं टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री और अन्य सपोर्ट स्टाफ को आवेदन देने की जरूरत नहीं है। उन्हें सीधे इंटरव्यू में जाने का मौका मिलेगा। विश्व कप खत्म होने के बाद मौजूदा कोचिंग स्टाफ का कार्यकाल खत्म हो गया था, लेकिन कैरेबियाई दौरे को देखते हुए इनके काम करने के समय को 45 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया था। वैसे टीम इंडिया के मुख्य कोच के लिए श्रीलंका के महेला जयवर्धने, साउथ अफ्रीका के गैरी कर्स्टन व टॉम मूडी जैसे दिग्गजों ने आवेदन किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.