नई दिल्ली, जेएनएन। अफगानिस्तान के 19 वर्षीय लेग स्पिनर राशिद खान ने विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। राशिद वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बन गए हैं। राशिद खान ने ये कमाल विश्व कप क्वालीफायर में यूएई के खिलाफ खेल गए मैच में किया।

राशिद नो तोड़ा स्टार्क का रिकॉर्ड

यूएई के खिलाफ राशिद अपने वनडे करियर का 43वां मुकाबला खेलने उतरे और इसस मैच में उन्होंने सिर्फ 41 रन देकर पांच विकेट झटके और विश्व कीर्तिमान बनाया। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क का वनडे क्रिकेट मेंं सबसे तेज़ 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क ने 52 वनडे मैचों में सौ विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन राशिद ने उनसे नौ मैच कम (43) खेलकर इस उपलब्धि को हासिल कर लिया।  

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ी से 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज़           

राशिद के दम पर जीता अफगानिस्तान

राशिद के इस प्रदर्शन के आधार पर विश्व कप क्वालीफायर के सुपर-6 मुकाबले में अफगानिस्तान ने यूएई को पांच विकेट से हरा दिया। पहले खेलने उतरी यूएई की टीम को राशिद की फिरकी ने 43 ओवर में 177 रनों पर समेट दिया। 178 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत भी बेहद खराब रही और उसने अपने पांच शीर्ष बल्लेबाज महज 54 रनों पर खो दिए। हालांकि इसके बाद गुलबदीन नबी (नाबाद 74) और नजीबुल्लाह जॉर्डन (नाबाद 63) ने छठे विकेट के लिए 124 रन जोड़कर अफगानिस्तान को 35वें ओवर में जीत दिला दी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप