दुबई, जेएनएन। श्रीलंका दौरे पर रवाना होने से पहले ही भारत के दिग्गज गेंदबाज़ आर. अश्विन को बड़ा झटका लगा और वो भी श्रीलंकाई खिलाड़ी रंगना हेराथ की वजह से। श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रंगना हेराथ ने बुधवार को जारी गेंदबाजों की ताजा टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया है। वह भारत के रविचंद्रन अश्विन को इस स्थान से बेदखल कर यहां पहुंचे हैं।

जडेजा हैं नंबर वन

हेराथ ने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए एकलौते टेस्ट मैच में 11 विकेट चटकाए थे। जिसका फायदा उन्हें मिला और वो अश्विन को हचाकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए। अश्विन एक स्थान खिसक कर तीसरे स्थान पर आ गए हैं, तो वहीं भारत के रवींद्र जडेजा पहले स्थान पर बने हुए हैं।

अब आएगा मज़ा

भारतीय टीम श्रीलंका रवाना हो चुकी है और अब 26 जुलाई से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ और भी ज़्यादा दिलचस्प हो जाएगी। क्योंकि ये लड़ाई अब दुनिया के टॉप तीन गेंदबाज़ों के बीच होगी। वहीं हेराथ और अश्विन में एक-दूसरे को पीछे छोड़ने की होड़ भी होगी, तो ऐसे में ये सीरीज़ और ज़्यादा मजेदार होने वाली है।

एंडरसन को हुआ एक स्थान का फायदा

आइसीसी के बयान के मुताबिक, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के बीच खेले गए मैच में शानदार प्रदर्शन कर नौ विकेट लेने वाले जिम्बाब्वे के कप्तान ग्रेम क्रेमर ने रैंकिंग में 20 स्थानों की छलांक के साथ अपना सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल किया है। क्रेमर 53वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच ट्रैंट ब्रिज में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में सात विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भी एक स्थान ऊपर पहुंच गए हैं। उन्हें रैंकिंग में पांचवां स्थान मिला है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा भी एक स्थान की छलांग के साथ छठे स्थान पर आ गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज को भी 12 स्थान का फायदा हुआ है। वह 26वें स्थान पर आ गए हैं।

टॉप-10 में पहुंचे अमला

इंग्लैंड के खिलाफ 78 और 87 रनों की पारियां खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष-10 मे प्रवेश कर लिया है। वह छह स्थान की छलांग के साथ सातवें स्थान पर आ गए हैं।

पांचवें स्थान पर कायम है कोहली 

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ पहले स्थान पर बने हुए हैं। भारत के चेतेश्वर पुजारा और कप्तान विराट कोहली ने अपना चौथा और पांचवां स्थान कायम रखा है। लोकेश राहुल को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह अब 10वें स्थान पर आ गए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Pradeep Sehgal