नई दिल्ली, जेएनएन। India vs West Indies first test match 2019: टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले का आगाज करेगी। इन दोनों टेस्ट मैचों में एक बार फिर से टीम के अनुभवी स्पिनर आर अश्विन (R Ahswin) भी अपना जलवा दिखाते नजर आएंगे। आर अश्विन का वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में काफी शानदार रिकॉर्ड रहा है। ना सिर्फ गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी के उनके आंकड़े भी कैरेबियाई टीम के खिलाफ चौंकाने वाले हैं। अब एक बार फिर से वेस्टइंडीज के खिलाफ क्रिकेट फैंस को आर अश्विन का जलवा देखने को मिेल सकता है। 

टेस्ट में विराट से ज्यादा शतक लगाए हैं आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ

टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाने के मामले में आर अश्विन विराट कोहली (Virat Kohli) से आगे हैं। अश्विन ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ अब तक 11 टेस्ट मैचों की 12 पारियों में 4 शतक लगाए हैं। उनका औसत भी 50.18 का रहा है और उनके नाम पर कुल 552 रन हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ अश्विन का बेस्ट स्कोर 124 रन है। वहीं विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने 12 मैचों की 15 पारियों में कुल दो शतक लगाए हैं। विराट ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 686 रन बनाए हैं। विराट को औसत 45.73 का रहा है। विराट का वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट में बेस्ट स्कोर 200 रन है। यानी आंकड़ो के मुताबिक अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट से ज्यादा शतक लगाए हैं साथ ही उनका औसत भी शानदार रहा है। मौजूदा भारतीय टीम में वेस्टइंडीज के खिलाफ रन बनाने के मामले में अश्विन दूसरे नंबर पर हैं। विराट इस मामले में पहले स्थान पर हैं। 

गेंदबाजी में अश्विन ने किया है कमाल

आर अश्विन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में अब तक तो काफी अच्छी गेंदबाजी की है। 11 टेस्ट मैचों में अश्विन ने कुल 60 विकेट लिए हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच की एक पारी में  उनका बेस्ट प्रदर्शन 83 रन देकर 7 विकेट रहा है वहीं एक टेस्ट में उनका बेस्ट प्रदर्शन 128 रन देकर 9 विकेट रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ वो चार बार एक पारी में 5 विकेट ले चुके हैं। इस वक्त टीम इंडिया में जितने भी गेंदबाज टेस्ट टीम में मौजूद हैं अश्विन विकेट लेने के मामले में सबसे आगे हैं। दूसरे नंबर पर उमेश यादव हैं जिन्होंने 6 टेस्ट मैचों में कुल 25 विकेट लिए हैं। वैसे भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कपिल देव हैं। कपिल ने कैरेबियाई टीम के खिलाफ 25 टेस्ट मैचों में 89 विकेट लिए थे। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस