नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। लॉर्ड्स टेस्ट मैच में चौथे दिन भारत को इंग्लैंड के हाथों पारी और 159 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। इस बड़ी हार के बावजूद भी आर अश्विन ने अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज करवा ही लिया। इस टेस्ट मैच में भारत की ओर से दोनों ही पारियों में सर्वाधिक रन आर अश्विन ने बनाए।

अश्विन ने बनाया ये अनोखा रिकॉर्ड 

लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर भारत की पहली पारी मात्र 107 रन पर सिमट गई थी। उस पारी में अश्विन ने 29 रन बनाए थे और ये ही भारत की ओर से सर्वाधिक स्कोर भी रहा था। दूसरी पारी में भी भारतीय टीम 130 रन पर ढेर हो गई। दूसरी पारी में भी अश्विन ने सबसे ज्यादा रन बनाए। उन्होने नाबाद रहते हुए 33 रन की पारी खेली। इस टेस्ट मैच में अश्विन आठवें नंबर पर बल्लबाजी करने के लिए उतरे थे और वो अब किसी टेस्ट में आठवें या निचले क्रम पर बल्लेबाजी पर उतरकर दोनों पारियों में सर्वाधिक रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट में छठी बार हुआ ऐसा

टेस्ट क्रिकेट इतिहास की बात की जाए तो अश्विन आठवें या निचले क्रम पर उतरकर दोनों पारियों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए। उनसे पहले यह करिश्मा ऑस्ट्रेलिया के टप स्कॉट और पीटर सिडल, जिम्बाब्वे के गाय व्हिटल और ग्रीम क्रैमर और न्यूजीलैंड के ली जर्मोन कर चुके थे।

 

दर्द के बावजूद बनाया रिकॉर्ड

दूसरी पारी में जब अश्विन बल्लेबाज़ी के लिए मैदान पर उतरे थे तब सैम कुर्रन की एक गेंद उनके दांए हाथ पर लगी थी। वो गेंद उन्हें इतनी ज़ोर से लगी थी कि उन्होंने अपने हाथ से बल्ला ही छोड़ दिया था। इसके बाद फिजियो मैदान पर आए और उनका उपचार किया। हालांकि अश्विन को दर्द तो हो रहा था, लेकिन फिर भी उन्होंने खेलना जारी रखा और भारतीय पारी को आगे बढ़ाते रहे। दर्द के बावजूद अश्विन ने तो एक छोर थामे रखा, लेकिन बाकी के खिलाड़ी उनका साथ नहीं दे सके और भारत को ये टेस्ट मैच पारी और 159 रन से हारना पड़ा।

 

ऐसा रहा है अश्विन का रिकॉर्ड

31 वर्षीय ‍अश्विन 60 टेस्ट मैचों में 30.37 की औसत से 2248 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 4 शतक और 11 अर्द्धशतक लगाए। वे टेस्ट मैचों में 323 विकेट भी ले चुके हैं। उन्होंने इसके अलावा 111 अंतरराष्ट्रीय वनडे और 46 टी-20 मैचों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Pradeep Sehgal