नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 2014 के पिछले इंग्लैंड दौरे पर विकेट लेने के लिए तरसते नजर आए थे और दो टेस्ट मैच खेलकर सिर्फ तीन विकेट ही अपने नाम दर्ज कर सके थे। वह दौरा अश्विन के करियर के सबसे खराब दौरे में शुमार होता है। चार साल बाद एक बार फिर भारतीय टीम अब इंग्लैंड के दौरे पर है और ऐसे में अश्विन ने पिछले दौरे की कड़वी यादों को भुलाते हुए इस दौरे का शानदार आगाज किया। अश्विन ने 60 रन देकर चार अहम विकेट झटके, जिसके चलते इंग्लैंड की टीम पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के बर्मिघम में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन बुधवार को नौ विकेट पर 285 रन का स्कोर ही बना सकी। इस सीरीज़ के पहले ही दिन इस दिग्गज खिलाड़ी ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल कर ली, जो आजतक कोई भी भारतीय खिलाड़ी इंग्लैंड में हासिल नहीं कर सका था। 

अश्विन ने ऐसे रचा इतिहास

अश्विन ने एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन चार इंग्लिश बल्लेबाज़ों का शिकार किया। इसी के साथ ये किसी भी भारतीय स्पिन गेंदबाज़ द्वारा इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज़ के पहले दिन सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बन गया। इस मामले में  एशिया के बाहर भले ही चौथे स्थान पर रहे, लेकिन इंग्लैंड की सरजमीं पर उनसे पहले कोई भी टेस्ट सीरीज़ के पहले दिन ये कमाल करने में सफल नहीं हो सका था।

एशिया के बाहर भारतीय स्पिनर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े ( दौरे के पहले दिन )

6/94- बी. चंद्रशेखर, बनाम न्यूज़ीलैंड, ऑकलैंड 1976

5/55- बिशन सिंह बेदी, बनाम ऑस्ट्रेलिया, ब्रिस्बेन 1978

5/84- अनिल कुंबले, बनाम ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न, 2007

4/60- आर . अश्विन, बनाम इंग्लैंड, एजबेस्टन, 2018

रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट सीरीज का पहला विकेट लिया। इससे पहले भारत की तरफ से टेस्ट सीरीज का पहला विकेट लेने वाले आखिरी स्पिनर अनिल कुंबले थे। उन्होंने 2007 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के फिल जैक्स को आउट किया था।
 

 

इसलिए भी खास है अश्विन की ये उपलब्धि

किसने सोचा था कि इंग्लैंड की तेज़ गेंदबाज़ों की मददगार पिच पर टेस्ट सीरीज़ के पहले ही दिन कोई स्पिन गेंदबाज़ चार विकेट हासिल कर लेगा। इंग्लैंड में हमेशा से ही तेज़ गेंदबाज़ों को मदद मिलती है, लेकिन पहले दिन अश्विन ने जिस तरह से गेंदबाज़ी की वो वाकई काबिलेतारीफ है। सबसे अच्छी बात उनकी गेंदबाज़ी में ये रही कि उन्होंने ज़्यादा प्रयोग करने की कोशिश नहीं की और बेसिक्स को ध्यान में रखकर बॉलिंग की।

अश्विन ने इन बल्लेबाज़ों का किया शिकार

अश्विन ने अपने दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर ही कुक को बोल्ड कर दिया। कुक ने 28 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 13 रन बनाए। इस तरह अश्विन ने इस दौरे पर पहला विकेट अपने नाम किया। इसके बाद रूट और बेयरस्टो ने पारी संभाली, लेकिन इन दोनों के आउट होने के बाद अश्विन ने फिर अपना जादू दिखाया। अश्विन ने मैन इन फॉर्म जोस बटलर को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया। इसके बाद अश्विन ने बेन स्टोक्स को भी अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर पवेलियन की राह दिखा दी। स्टोक्स 21 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अश्विन ने स्टूअर्ट ब्रॉड को भी एक रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना चौथा शिकार किया।

अश्विन के अलावा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी ने दो तो इशांत शर्मा और उमेश यादव ने एक-एक विकेट लिए। वहीं जो रूट रन आउट हुए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस