नई दिल्ली, जेएनएन। R Ashwin India vs Bangladesh: भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम की है। बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर के होल्कर स्टेडियम पर आर अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का घरेलू मैदान पर 250वां विकेट चटकाया। इसी के साथ वे भारत के लिए सबसे तेज घरेलू जमीन पर 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

आर अश्विन ने बांग्लादेश टीम के कप्तान मोमिनुल हक को 37 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर अपने टेस्ट करियर का 358वां विकेट हासिल किया। इनमें से 250 विकेट आर अश्विन ने भारत के मैदान पर चटकाए हैं। ये दर्शाता है कि आर अश्विन घरेलू मैदानों पर कितने प्रभावशाली हैं। आर अश्विन का टेस्ट में बेस्ट प्रदर्शन बतौर गेंदबाज 59 रन देकर 7 विकेट है जो साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

दाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज आर अश्विन भारत की ओर से ऐसा करने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन से पहले ये कमाल अनिल कुंबले और हरभजन सिंह नें किया है। अनिल कुंबले ने भारतीय सरजमीं पर 350 विकेट, जबकि भज्जी ने भारत में कुल 265 विकेट अपने नाम किए हैं। इन तीन गेंदबाजों के अलावा कोई भी भारतीय खिलाड़ी इस माइलस्टोन पर नहीं पहुंच पाया है। 

सबसे कम टेस्ट मैचों में घर पर 250 विकेट

42 मैच - मुथैया मुरलीधरन/ आर अश्विन

43 मैच - अनिल कुंबले

44 मैच - रंगना हैराथ

49 मैच- डेल स्टेन

51 मैच - हरभजन सिंह

अश्विन ने बनाए हैं ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

आर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 250 और 300 विकेट सबसे कम मैचों में लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वहीं, सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड भी संयुक्त रूप से आर अश्विन के नाम है। दरअसल, श्रीलंकाई महान गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने 66 टेस्ट मैचों में 350 विकेट पूरे किए थे। इतने ही मैचों में आर अश्विन ने भी ये कमाल कर दिखाया है। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप