नई दिल्ली, जेएनएन। टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज़ के साथ खेले गए तीसरे वनडे मैच को 93 रन से जीतकर सीरीज़ में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारतीय टीम की इस जीत में महेंद्र सिंह धौनी और अजिंक्य रहाणे ने बल्लेबाज़ी में तो कुलदीप यादव और आर. अश्विन ने अहम योगदान दिया। तीन विकेट लेने वाले भारत के दिग्गज़ ऑफ स्पिन गेंदबाज़ आर. अश्विन के लिए ये मैच खास बन गया। अश्विन ने इस मैच में एक नई उपलब्धि अपने नाम कर ली।

अश्विन ने पूरे किए वनडे में 150 विकेट

इस मैच से पहले अश्विन को अपने वनडे क्रिकेट में150 विकेट पूरे करने के लिए तीन विकेट की दरकार थी और उन्होंने ये काम इसी मैच में पूरा कर लिया। अश्विन ने मिगुल कमिंस को आउट कर अपने 150 विकेट पूरे किए। इस उपलब्धि का हासिल करते ही अश्विन वह सबसे तेजी से इस मुकाम तक पहुंचने वाले दूसरे भारतीय स्पिनर बन गए। अश्विन ने 111वें वनडे में अपना 150वां विकेट लिया। अनिल कुंबले ने 106 वनडे मैचों में यह मुकाम हासिल किया था।

ये हैं अश्विन से आगे

भारत की ओर से वनडे में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड तेज गेंदबाज अजीत आगरकर (97 मैच) के नाम है। इसके बाद इरफान पठान का नाम आता है जिन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए 106 मैच खेले। वहीं वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी ऑफ स्पिनर सकलैन मुश्ताक के नाम है। सकलैन ने 78 वनडे मैचों में 150 बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई थी।

टेस्ट में अश्विन हैं बेस्ट

वनडे के मुकाबले टेस्ट क्रिकेट में अश्विन का प्रदर्शन बेहतर रहा है। वह केवल 49 टेस्ट मैचों में 275 विकेट ले चुके हैं। इस प्रारूप में वह सबसे तेजी से 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने महज 45 मैचों में 250 विकेट पूरे कर लिए थे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Pradeep Sehgal