Move to Jagran APP

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ पहली बार देखा गया ऐसा नजारा

श्रीलंका के खिलाफ पहली बार किसी द.अफ्रीकी विकेट कीपर ने किया ऐसा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 03 Jan 2017 04:00 PM (IST)Updated: Tue, 03 Jan 2017 09:08 PM (IST)
श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के खिलाफ पहली बार देखा गया ऐसा नजारा

नई दिल्ली। श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के विकेट कीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने बेहतरीन पारी खेली। अपनी इस पारी के दम पर उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिसे दक्षिण अफ्रीका के किसी भी विकेट कीपर ने टेस्ट में श्रीलंका के खिलाफ नहीं बनाया था। इसके अलावा अपनी शतकीय पारी के बाद डी कॉक ने टेस्ट में और भी कई अहम पड़ाव को छूआ।

loksabha election banner

ऐसा करने वाले पहले विकेट कीपर बने डी कॉक

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में डी कॉक ने 101 रन की पारी खेली। इस पारी के बाद वो द. अफ्रीका की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में श्रीलंका के खिलाफ पहला शतक लगाने वाले विकेट कीपर बन गए। डी कॉक से पहले ये रिकॉर्ड मार्क वाउचर ने बनाया था जिन्होंने वर्ष 2001 में श्रीलंका के खिलाफ 92 रन का पारी खेली थी। इसके 15 वर्ष के बाद डी कॉक ने वाउचर का रिकॉर्ड तोड़ा।

टेस्ट क्रिकेट में ऐसा करने वाले पांचवें बल्लेबाज बने

डी कॉक ने टेस्ट क्रिकेट की 23 इनिंग में अपने 1000 रन पूरे कर लिए। द. अफ्रीका की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने के मामले में वो पांचवें बल्लेबाज बने। उनसे पहले टेस्ट क्रिकेट में द. अफ्रीका की तरफ से सबसे तेज 1000 रन पूरा करने के मामले में डी कॉक से आगे ग्रेम स्मिथ, डी विलियर्स, बॉरलो, जी पोलॉक और फॉफ डू प्लेसिस थे।

इस वर्ष सबसे बेहतरीन औसत रहा डी कॉक का

वर्ष 2016 में टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के मामले में डी कॉक का औसत किसी भी द. अफ्रीकी बल्लेबाज से बेहतर रहा। वर्ष 2016 में उन्होंने 63.18 की औसत से टेस्ट क्रिकेट में रन बनाए। उन्होंने सात बार 50 से ज्यादा रन बनाए और उनका स्ट्राइक रेट 78.61 का रहा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.