नई दिल्ली, जेएनएन। महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट के फाइनल में बांग्लादेश ने भारतीय टीम का सपना तोड़ते हुए खिताब पर कब्जा जमा लिया। इस मैच में भारतीय महिला टीम की गेंदबाज खास तौर पर पूनम यादव ने बेजोड़ गेंदबाजी का नमूना पेश किया और विरोधी टीम को सिर्फ 113 के स्कोर पर रोकने में टीम के लिए बड़ी भूमिका निभाई। इस मैच में भारतीय महिला टीम के गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन के बूते विरोधी टीम को इतने कम स्कोर पर रोक दिया बावजूद इसके भारतीय टीम जीत के लिए मिले लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और डिफेंडिंग चैंपियन भारत को खिताब गवांना पड़ा। बेशक फाइनल में भारतीय टीम को हार मिली लेकिन पूनम यादव के लिए ये मैच बेहद यागदार बन गया। 

टी20 करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया पूनम यादव ने

बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मैच में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पूनम यादव ने अपने करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया। इस मैच में उन्होंने अपने स्पेल यानी 4 ओवर में 9 रन देते हुए कुल 4 विकेट लिए। पूनम का स्ट्राइक रेट 2.25 का रहा। इससे पहले क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में पूनम का बेस्ट प्रदर्शन 13 रन देकर 3 विकेट था। उन्होंने अपने ये प्रदर्शन वर्ष बांग्लादेश के खिलाफ बैंकॉक में 26 नवंबर 2016 में किया था। लगभग डेढ़ वर्षों के बाद उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ा। 

महिला एशिया कप टी20 में सबसे ज्यादा विकेट

पूनम यादव ने मलेशिया के कुआलालंपुर में खेले गए महिला एशिया कप टी20 टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का गौरव हासिल किया। इस टूर्नामेंट के दौरान पूनम ने कुल 4 मैच खेले जिसमें उन्होंने कुल 7 विकेट हासिल किए। पूनम ने एक बार चार विकेट हासिल किए साथ ही उनका इकॉनामी रेट 4.00 का रहा। इन चार मैचों में उन्होंने कुल 16 ओवर गेंदबाजी की और 64 रन दिए। इस टूर्नामेंट में विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर बांग्लादेश की रुमाना अहमद रहीं जिन्होंने 4 मैचों में 6 विकेट लिए वहीं तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की निदा दार रही जिन्होंने 3 मैचों में 6 विकेट लिए। भारतीय टीम की तरफ से विकेट लेने के मामले में पूनम के बाद दूसरे नंबर पर एकता बिस्ट रहीं जिन्होंने 3 मैचों में 5 विकेट लिए। 

टी20 क्रिकेट में पूनम ने पूरे किए 50 विकेट

पूनम यादव ने अपने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में 50 विकेट पूरे कर लिए। बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट लेते ही उन्होंने ये उपलब्धि हासिल कर ली। पूनम ने अब तक खेले 36 मैचों में ये कमाल किया। पूनम यादव ने अंतरराष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में अपना डेब्यू 5 अप्रैल 2013 के बडोदरा में बांग्लादेश के खिलाफ किया था। इस मैच में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर 3 विकेट लिए थे। 26 वर्ष की पूनम ने अब तक भारत के लिए एक टेस्ट मैच, 32 वनडे और 36 टी20 मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम पर 3, 49, और 50 विकेट दर्ज हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस