नई दिल्ली, जेएनएन। पूनम यादव महिला टी 20 विश्व कप 2020 के पहले मैच में भारतीय टीम की जीत ही हीरो रहीं और उन्होंने एक ऐसे मैच में टीम को जीत दिलाई जिसमें जीत की आशा कम थी। दरअसल इस मैच में भारतीय महिला टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 132 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम काफी मजबूत है और ऐसा लग रहा था कि शायद ही भारतीय टीम को जीत मिल सके, लेकिन पूनम ने अपने स्पिन का ऐसा जादू दिखाया कि उनकी गुगली के आगे कंगारू टीम की बल्लेबाज बेबस हो गईं और नतीजा जीत के तौर पर मिला। इस मैच में पूरी भारतीय टीम ने दूसरी पारी में जो खेल दिखाया वो काबिलेतारीफ थी, लेकिन टीम को जीत के रास्ते पर लाने वाली असली नायक तो पूनम यादव ही थीं। उन्हें उनके शानदार प्रदर्शन के लिए विश्व कप के पहले ही मैच में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस मैच में पूनम हैटट्रिक से चूक गईं। 

पूनम ने किया महिला टी 20 विश्व कप में अपना बेस्ट प्रदर्शन

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ इस वर्ल्ड कप के पहले लीग मैच में पूनम ने जो चार विकेट झटके वो इस टीम की शीर्ष बल्लेबाज थीं और सभी खतरनाक बल्लेबाजी मानी जाती हैं। उन्होंने इस मैच में चार ओवर में सिर्फ 19 रन देकर चार विकेट भी लिए। उनका ये स्पेल महिला टी 20 विश्व कप में उनका अब तक का सबसे बेल्ट स्पेल साबित हुआ। हालांकि महिला टी 20 विश्व कप में ये भारत की तरफ से तीसरा सबसे बेस्ट स्पेल रहा। भारतीय महिला गेंदबाज के तौर पर महिला टी 20 विश्व कप में अब तक सबसे बेहतरीन गेंदबाजी प्रियंका राय ने की है जिन्होंने साल 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ 16 रन देकर 5 विकेट लिए थे। वहीं दूसरे नंबर पर डायना डेविड थीं जिन्होंने साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ 12 रन देकर चार विकेट लिए थे। अब पूनम तीसरे स्थान पर आ गई हैं। 

महिला टी 20 विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे बेहतरीन तीन स्पेल 

प्रियंका राय - 5/16 विरुद्ध पाकिस्तान (2009)

डायना डेविड - 4/12 विरुद्ध श्रीलंका (2010)

पूनम यादव - 4/19 विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (2020)

पूनम ने किया टॉप बल्लेबाजों का शिकार

पूनम यादव ने जिन चार बल्लेबाजों को आउट किया वो ऑस्ट्रेलिया महिला टीम की टॉप बल्लेबाजों में शुमार हैं। उन्होंने अपना पहला शिकार एलिसा हैली को बनाया जो 51 रन बनाकर खेल रही थीं और भारत के लिए घातक साबित हो रही थीं। इसके बाद उन्होंने रिचेल को छह रन पर स्टंप आउट करवा दिया। उन्होंने अपना तीसरा शिकार एलिस पैरी का किया और उन्हें बिना खाता खोले ही क्लीन बोल्ड कर दिया। जेस जोनासेन को उन्होंने दो रन पर कैच आउट करवा दिया। 

Aus-vs-Ind

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस