Move to Jagran APP

Video: केपटाउन में पैट कमिंस ने भी की थी बॉल टेंपरिंग की कोशिश, इस तरह घुमा दी थी बात

इस मैच में अंपायरिंग कर रहे रिचर्ड इलिंगवर्थ और नाइजिल लॉन्ग ने गेंद का मुआयना करने के बाद खेल को जारी रखने को कहा था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 31 Mar 2018 12:37 PM (IST)Updated: Sat, 31 Mar 2018 12:58 PM (IST)
Video: केपटाउन में पैट कमिंस ने भी की थी बॉल टेंपरिंग की कोशिश, इस तरह घुमा दी थी बात
Video: केपटाउन में पैट कमिंस ने भी की थी बॉल टेंपरिंग की कोशिश, इस तरह घुमा दी थी बात

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। विश्व क्रिकेट में जारी बॉल टेंपरिंग का विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामले में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को अपने नुकीले जूते से गेंद को घिसते देखा गया है। यह वीडियो दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन का है।

loksabha election banner

कमिंस ने अनजाने में किया ऐसा? 

कमिंस ने केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गेंद को अपने जूते के नीचे दबाया था। ये घटना द.अफ्रीका की पारी के 53वें ओवर की है। इस ओवर में द. अफ्रीकी बल्लेबाज डीन एल्गर द्वारा गेंदबाज़ कमिंस की ओर खेली गई गेंद को कमिंस कुछ सेकेंड के लिए अपने जूते मसलते दिखाई दे रहे हैं।

(आप भी देखिए ये वीडियो)

अंपायरों ने भी की थी गेंद की जांच 

इस घटना के तुरंत बाद ही अंपायरिंग कर रहे रिचर्ड इलिंगवर्थ और नाइजिल लॉन्ग ने गेंद का मुआयना करने के बाद खेल को जारी रखने को कहा था। लेकिन कॉमेंट्री के दौरान पूर्व दक्षिण अफ्रीका कप्तान ग्रीम स्मिथ ने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि ये 'आकस्मिक था या जानबूझकर।' वीडियो देखकर ये कह पाना मुश्किल है कि कमिंस ने जानबूझकर जूते की स्पाइक्स से गेंद को दबाया था या गलती से उनका पैर गेंद पर पड़ गया था। लेकिन इस घटना ने सोशल मीडिया पर ये बहस जरूर छेड़ दी, क्या ये एक और बॉल टेंपरिंग की कोशिश थी?

कमिंस ने इस तरह घुमाई बात

तीसरे टेस्ट के पहले दिन की समाप्ति के बाद पत्रकारों ने जब कमिंस से उस घटना पर सवाल किया था तो उन्होंने उसे अनजाने में की गई गलती बताकर बात को घुमा दिया था।

 

फंस गए बेनक्राफ्ट, स्मिथ और वॉर्नर 

इस घटना के दो दिन बाद ही बेनक्राफ्ट को सेंडपेपर से गेंद से छेड़छाड़ करते हुए पूरी दुनिया ने देखा। इस घटना के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की दुनिया में जमकर किरकिरी हो रही है। केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी केमरन बेनक्रॉफ्ट सेंडपेपर का इस्तेमाल कर गेंद से छेड़छाड़ कर रहे थे और जब ये घटना कैमरे में कैद हो गई तो फिर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने बेनक्रॉफ्ट के साथ मिलकर अपनी गलती मीडिया के सामने कबूल कर ली। बाद में पता चला इस साजिश के मास्टरमाइंड तो डेविड वॉर्नर थे। सभी खिलाड़ियों के अपनी गलती मानने के बाद आइसीसी ने स्मिथ पर पूरी मैच फीस के साथ एक मैच का बैन लगाया तो वहीं बेनक्रॉफ्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाते हुए आइसीसी ने उन्हें तीन डिमेरिट अंक भी दिए। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जांच कर स्मिथ और वॉर्नर पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से एक साल का बैन लगा दिया, तो वहीं बेनक्रॉफ्ट पर नौ महीने का बैन लगा।

कोच लेहमेन पर भी उठे थे सवाल

गेंद से छेड़छाड़ की इस घटना को लेकर डेरेन लेहमन जो कि इस घटना के समय ऑस्ट्रेलिया कोच थे उनकी भूमिका को लेकर भी सवाल उठे, लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जांच के बाद लेहमेन को क्लीन चिट दे दी। सदरलैंड ने दावा किया था कि केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर लगी बड़ी स्क्रीन पर बेनक्राफ्ट गेंद के साथ छेड़छाड़ करते दिखाई दे रहे थे तो लेहमन ठीक उतने ही अचंभित थे जितने कि बाकी दर्शक। सदरलैंड ने साफ किया कि जब लेहमन ने 12वें खिलाड़ी पीटर हैंड्सकांब को मैदान पर बेनक्राफ्ट के पास संदेश देने के लिए भेजा तो वॉकी-टॉकी पर उन्होंने जो कहा उसी से इस मसले पर उनकी बेगुनाही का सबूत मिला। सदरलैंड ने कहा, ‘डेरेन के बचाव में मैं साफ करना चाहता हूं कि उन्होंने संदेश भेजा था कि यह क्या बकवास चल रहा है। हालांकि, उन्होंने बकवास शब्द का इस्तेमाल नहीं किया था बल्कि कुछ और शब्द का इस्तेमाल किया था। डेरेन इस मामले में शामिल नहीं थे और उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी।’ हालांकि अब लेहमेन ने ऑस्ट्रेलिया के कोच के पद से इस्तीफा दे दिया है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.