नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान क्रिकेट टींम के युवा गेंदबाज नसीम शाह ने गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट करियर का आगाज किया। महज 16 साल 279 दिन के नसीम ने पाकिस्तान की तरफ से टेस्ट डेब्यू करते हुए नया इतिहास रचा। नसीम ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। पहली पारी में बल्लेबाजी करने उतरे नसीम ने 7 रन बनाए।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा में शुरू हुए टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में डेब्यू किया। इस मैच में मैदान पर कदम रखते ही नसीम ने एक खास कीर्तिमान स्थापित किया। महज 16 साल से भी कम उम्र के इस गेंदबाज ने ऑस्ट्रेलिया में अपना पहला टेस्ट मैच खेला और इसी के साथ वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने।

ऑस्ट्रेलिया में सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने का रिकॉर्ड इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के क्रेग के नाम पर दर्ज था। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर क्रेग ने साल 1953 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 17 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू किया था।

टेस्ट डेब्यू करने वाले नसीम शाह ने पाकिस्तान की तरफ से महज 7 फर्स्टक्लास मैच खेले हैं जिसमें उनके नाम कुल 27 विकेट हैं। उनको पाकिस्तान टीम के मौजूदा गेंदबाजी कोच और अपने वक्त के दिग्गज तेज गेंदबाज रहे वकार यूनुस के हाथों टेस्ट कैप दी गई। युवा गेंदबाज के लिए यह बेहद गौरव की बात है कि उनके अपने आदर्श गेंदबाज से कोचिंग के साथ-साथ डेब्यू कैप मिली। 

पाकिस्तान की पूरी टीम 240 पर हुई ऑलआउट

पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पाकिस्तान की पहली पारी महज 240 रन पर ही सिमट गई। पाकिस्तान की तरफ से अशद शफीक ने सबसे ज्यादा 76 रन बनाए जबकि कप्तान अजहर अली ने 39 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिशेल स्टार्क ने 4 जबकि पैट कमिंस ने तीन बल्लेबाजों को आउट।

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप