Move to Jagran APP

क्रिकेट के मैदान पर फिर घटी दिल दहला देेने वाली घटना, हो गया कुछ ऐसा, देखें VIDEO

अबु धाबी में खेले गए दूसरे वनडे मैच में कुछ ऐसा हो गया, जिसने सभी के होश उड़ा दिए।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 01:45 PM (IST)Updated: Sun, 11 Nov 2018 10:32 AM (IST)
क्रिकेट के मैदान पर फिर घटी दिल दहला देेने वाली घटना, हो गया कुछ ऐसा, देखें VIDEO
क्रिकेट के मैदान पर फिर घटी दिल दहला देेने वाली घटना, हो गया कुछ ऐसा, देखें VIDEO

अबु धाबी, जेएनएन। पाकिस्तान और न्यूज़ीलैंड के बीच अबु धाबी में खेले गए दूसरे वनडे मैच में कुछ ऐसा हो गया, जिसने सभी के होश उड़ा दिए। इस मैच में पाकिस्तान के ओपनिंग बल्लेबाज़ और इंजमाम उल हक के भतीजे इमाम उल हक को सिर में गेंद लगी। चोट इतनी जोरदार थी कि इस घटना के बाद इमाम बीच मैदान पर ही लेट गए। हालांकि राहत की बात ये है कि वो अब पूरी तरह से ठीक हैं, लेकिन इस घटना ने सभी का दिल दहला दिया।

loksabha election banner

ऐसे लगी इमाम को चोट 

इमाम जब 16 रन बनाकर खेल रहे थे तब तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद उनके हेलमेट की ग्रिल पर लगी जिससे उन्हें चक्कर आने लगे और वह मैदान पर गिर गए। उनकी आंखें बंद थी लेकिन यह बल्लेबाज होश में था।

(देखें, इमाम को लगी गेंद का वीडियो)

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने हालांकि कहा कि स्कैन से पता चलता है कि खिलाड़ी को कोई चोट नहीं लगी। पीसीबी ने ट्वीट किया, ‘इमाम उल हक के सभी स्कैन सही आए हैं। वह टीम से जुड़ेंगे और टीम फिजियो की निगरानी में रहेंगे।’

इस वजह से सहम गए थे सब

इमाम को लगी इस चोट के बाद सभी सहम गए थे और सभी को 4 साल पहली की वो घटना याद आ गई थी जब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर फिल ह्यूज की ऐसी ही एक बाउंसर सिर पर लगने से मौत हो गई थी। 25 साल के ह्यूज को 25 नवंबर 2014 को शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के दौरान एक मैच खेलते हुए तेज गेंदबाज सीन एबॉट की एक बाउंसर सिर पर लगी थी। इस हादसे के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई थी और उन्हें इलाज के लिए सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में उनका ऑपरेशन भी किया गया। ऑपरेशन के बाद भी वो लगातार कोमा में थे, लेकिन तीन दिन के बाद वो अपनी जिंदगी का मैच हार गए और क्रिकेट की दुनिया में एक दर्दनाक हादसे को पीछे छोड़ गए।

इसी वजह से जब इमाम को चोट लगी तो सभी को ये दर्दनाक हादसा फिर से याद आ गया और सब इमाम के लिए दुआएं करने लगे।

मैदान में हादसों के शिकार हुए खिलाड़ी 

फिल ह्यूज को तो सिर पर बाउंसर लगने के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी ही, लेकिन उनसे पहले भी कुछ क्रिकेटर रहे हैं जिन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ा था।   

रमन लांबा (भारत) : एक क्लब मैच के दौरान रमन लांबा बिना हेलमेट पहने फील्डिंग करने उतरे थे और सिर पर गेंद लगने के कारण चोटिल हो गए थे। 22 फरवरी 1998 उनकी मौत हो गई थी।

जुल्फिकार भट्टी (पाकिस्तान) : 2013 में जुल्फिकार को बल्लेबाजी करते हुए गेंद सीने पर लगी। उन्हें अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया।

रिचर्ड ब्यूमेंट (इंग्लैंड) : इस क्रिकेटर की 2012 में अपने क्लब के लिए पांच विकेट लेने के बाद पिच पर कुछ ही क्षणों में मौत हो गई थी। गेंदबाजी करते समय दिल का दौरा पड़ा। अस्पताल में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

इयान फोले (इंग्लैंड) : 1993 में व्हाइटहैवेन के लिए खेलने वाले लैंकाशायर के इयान फोले की भी गेंद से चोट लगने से मौत हो गई थी।

ऐसा रहा मैच का हाल

पाकिस्तान ने तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और सलामी बल्लेबाज फखर जमां के अर्धशतक से जीत दर्ज करते हुए श्रृंखला 1-1 से बराबर की।

शाहीन ने 38 रन देकर चार विकेट चटकाए जिससे न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन ही बना सकी। 210 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम ने 40.3 ओवर में चार विकेट गंवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए ओपनर फखर जमां की 88 गेंद में 88 रन की पारी खेली।

न्यूजीलैंड की ओर से अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने 120 गेंद में सर्वाधिक नाबाद 86 रन बनाए। उन्होंने हेनरी निकोल्स के साथ पांचवें विकेट के लिए 75 रन जोड़े जिन्होंने 63 गेंद में 33 रन की पारी खेली।

इस जीत के साथ पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार 12 एकदिवसीय मैच गंवाने के क्रम को भी तोड़ दिया। इस क्रम की शुरुआत 2014 में यूएई में पाकिस्तान की 2-3 की हार के साथ हुई थी।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.