Move to Jagran APP

इस पाकिस्तानी ने किया वह कारनामा जो आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका

भारत के खिलाड़ी इस मामले में हमेशा के लिए पीछे रह गए।

By Bharat SinghEdited By: Published: Sat, 28 Oct 2017 10:33 AM (IST)Updated: Sat, 28 Oct 2017 03:25 PM (IST)
इस पाकिस्तानी ने किया वह कारनामा जो आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका
इस पाकिस्तानी ने किया वह कारनामा जो आज तक कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं कर सका

नई दिल्ली, जेएनएन। पाकिस्तान की टीम को भले ही अपने घर में कोई सीरीज खेलने को न मिल रही हो, लेकिन उसके खिलाड़ी अपनी प्रतिभा से दुनिया को चौंकाने का काम लगातार कर रहे हैं। और अब तो पाकिस्तान के एक खिलाड़ी ने ऐसी उपलब्धि पा ली है, जिस मामले में भारत हमेशा उनसे पीछे रहेगा। 

loksabha election banner

पाकिस्तान और भारत की टीमों ही नहीं, बल्कि खिलाड़ियों के बीच भी हमेशा प्रतिद्वंद्विता देखने को मिलती है। इस बार पाकिस्तान ने बाजी मारी है। पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ अबू धाबी में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में पाक के तेज गेंदबाज फहीम अशरफ ने हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। 

टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले वह पहले पाकिस्तानी गेंदबाज बन गए हैं। आपको बता दें कि आज तक टी-20 क्रिकेट में भारत का कोई भी गेंदबाज हैट्रिक नहीं ले सका है। 

यह मामला है दूसरे टी-20 मैच में श्रीलंकाई पारी के 19वें ओवर का। शुक्रवार को खेले गए इस मुकाबले में अशरफ ने इसुरु उडाना, महेला उडावटे और दसुन शनाका के विकेट विकेट अपने नाम किए। अशरफ के इस बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर केवल 124 रन ही बना सकी।

हालांकि, एक समय श्रीलंका की टीम का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 106 रन था और करीब 4 ओवर शेष थे। ऐसा लग रहा था कि श्रीलंका बड़ा स्कोर खड़ा कर सकता है और 150 के पार जाएगा, लेकिन इसके बाद फहीम अशरफ की हैट्रिक और हसन अली के 2 विकेटों ने श्रीलंका की पारी को काफी कम पर रोक दिया। पाकिस्तान ने भले ही इस मैच में जीत दर्ज कर ली हो, लेकिन कसी हुई गेंदबाजी से श्रीलंका ने उसे आसानी से यह जीत हासिल नहीं करने दी। पाकिस्तान को 125 रन बनाने में अंतिम ओवर तक जीत का इंतजार करना पड़ा। 

आइसीसी ने भी अशरफ को उनके इस कमाल पर बधाई दी है- 

बता दें कि टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले पाकिस्तान गेंदबाज अशरफ दुनिया के केवल छठे गेंदबाज हैं। अशरफ से पहले जिन 5 गेंदबाजों ने टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक अपने नाम की है उनमें 2 गेंदबाज श्रीलंका, दो गेंदबाज न्यूजीलैंड और एक गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया से हैं। 

टी-20 में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज-

2007 में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली ने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली

2009 में न्यूजीलैंड के जैकब ओरम ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली

2010 में न्यूजीलैंड के ही टिम साउदी ने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली

2016 में श्रीलंका के थिसारा परेरा ने भारत के खिलाफ हैट्रिक ली

2017 में श्रीलंका के ही लासिथ मलिंगा ने बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली

2017 में पाकिस्तान के फहीम अशरफ ने श्रीलंका के खिलाफ हैट्रिक ली

यही नहीं, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 15 साल बाद ऐसा हो पाया है, जब किसी पाकिस्तान गेंदबाज ने हैट्रिक अपने नाम की हो। 

मैच के बाद फहीम ने अपनी इस हैट्रिक पर ट्वीट करते हुए अपनी इस हैट्रिक को पाकिस्तान की जनता के नाम समर्पित किया है। उन्होंने पाकिस्तान की ओर से खेलने के लिए अपने देश का धन्यवाद भी किया।

खैर, उम्मीद करते हैं कि पाकिस्तान के पास हसन अली और फहीम अशरफ के रूप में फिर से दुनिया की नंबर एक तेज गेंदबाजों की जोड़ी देखने को मिले और फिर से तेज गेंदबाजी में एशियाई क्रिकेट का परचम लहराए। इससे पहले, वकार यूनिस और वसीम अकरम के रूप में हम पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की कमाल की जोड़ी को देख ही चुके हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.